जनसमस्याओं के त्वरित निपटान को जनमंच एक अनूठा माध्यम : विपिन परमार

punjabkesari.in Sunday, Feb 14, 2021 - 06:38 PM (IST)

चम्बा (काकू): लोगों की समस्याओं के समाधान को लेकर जनमंच कार्यक्रम शुरू करके प्रदेश सरकार ने लोगों के कल्याण के प्रति अपनी वचनबद्धता को पूरी तरह से निभाया है। जनमंच आम जनता की विभिन्न समस्याओं के निराकरण का एक अनूठा माध्यम बनकर सामने आया है। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने यह बात रविवार को चम्बा विधानसभा क्षेत्र की हरिपुर पंचायत में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि लोगों के कल्याण और उत्थान की जितनी जिम्मेदारी जनप्रतिनिधियों की है उतना ही दायित्व विभागीय अधिकारियों का भी है। सरकार द्वारा बनाई जाने वाली नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं के क्रियान्वयन को विभिन्न विभागों के अधिकारी ही सुनिश्चित बनाते हैं और इस दिशा में अधिकारियों को लोगों की आकांक्षाओं के मद्देनजर अपने कार्यकलापों को अमलीजामा पहनाना चाहिए।
PunjabKesari, Janmanch Program Image

उन्होंने ग्रामीण आर्थिकी से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे लोगों को योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने के मकसद से शिविरों के आयोजन को प्राथमिकता दें। उन्होंने कृषि उपनिदेशक को भी हिदायत देते हुए कहा कि किसानों को सभी स्कीमों का लाभ मिले, इसको लेकर विभाग किसानों तक स्वयं अपनी पहुंच बनाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने सुशासन को लेकर जो निर्णय लिए थे, उनका आमजन को पूरा लाभ मिल रहा है। अधिकारी विशेष तौर से समस्याओं के निराकरण को लेकर जनमंच कार्यक्रम में जिस अवधि की प्रतिबद्धता जताते हैं उसी के अनुरूप समस्याओं का निपटारा किया जाए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कहा कि जनमंच कार्यक्रम में लोगों द्वारा प्रस्तुत की गई समस्याओं का समयबद्ध निपटारा हर हाल में सुनिश्चित बनाएं ताकि लोगों को बार-बार उनके कार्यालयों में न आना पड़े। राज्य सरकार द्वारा भी इसी एकमात्र उद्देश्य को सामने रखते हुए जनमंच कार्यक्रम को शुरू किया गया है।
PunjabKesari, Janmach Program Image

जनमंच में प्रस्तुत हुईं 41 मांगें और 2 समस्याएं

जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से संबंधित 41 मांगें जबकि 2 समस्याएं प्रस्तुत की गईं। सभी मांगों को कार्यवाही के लिए संबंधित विभागों को भेजा गया जबकि समस्याओं का मौके पर ही निपटारा हुआ। इससे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने जनमंच कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। चंबा पंचायत समिति के अध्यक्ष गुरुदेव सिंह ने पंचायत समिति की ओर से विधानसभा अध्यक्ष को सम्मानित किया।
PunjabKesari, Janmanch Program Image

ये रहे मौके पर मौजूद

इस अवसर पर राज्य अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम के उपाध्यक्ष जयसिंह, जिला मार्केट कमेटी अध्यक्ष डीएस ठाकुर, डीसी दुनी चंद राणा, एसपीअरुल कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, एडीसी मुकेश रेपसवाल, एसडीएम शिवम प्रताप सिंह, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण योगेंद्र कुमार, सीएमओ डॉ. राजेश गुलेरी, आरटीओ ओंकार सिंह, आरएम राजन जमवाल, डीएफओ निशांत मन्ढोत्रा, बीडीओ ओपी ठाकुर, भाजपा राज्य कार्यकारिणी सदस्य जसवीर नागपाल, जिला भाजपा वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा, जिला भाजपा महामंत्री धीरज नरयाल, जिला परिषद सदस्य सीमा नरयाल और कृषि विकास बैंक निदेशक देशराज शर्मा आदि मौजूद रहे।
PunjabKesari, Janmanch Program Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News