हिमाचल में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार गंभीर : रामलाल मारकंडा

Sunday, Jul 07, 2019 - 08:09 PM (IST)

रामपुर/कुल्लू (विशेषर नेगी): कुल्लू जिला के निरमंड में रविवार को कृषि, जनजातीय विकास और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डा. रामलाल मारकंडा की अध्यक्षता में 12वां जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें जिला की दूरदराज 12 पंचायतों के लोगों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के दौरान लोगों की अधिकांश समस्याओं का मंत्री ने मौके पर ही समाधान किया। उन्होंने लोगों से कहा कि प्रदेश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने लिए सरकार गंभीर है। इसके लिए बजट में भी बढ़ौतरी भी की गई है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग ने रासायनों का खेतों में प्रयोग कम हो इसके लिए प्रयास किया है। बीते वर्ष रसायनों के क्रय में कटौती कर 7 करोड़ रुपए बचाए गए हैं। उन्होंने बताया कि गांवों में गऊशालाओं के निर्माण के लिए मंदिरों की आय का 15 प्रतिशत व शराब की प्रति बोतल से एक रुपए की राशि व्यय की जा रही है।

जनमंच में 115 जनसमस्याओं की हुई सुनवाई

जनमंच के दौरान निरमंड विकास खंड की 12 ग्राम पंचायतों निरमंड, त्वार, निशानी, भालसी, बाहवा, गडेज, बाड़ी, पोषणा, तुनन, कुशवा, खरगा और सरगा की कुल 115 जनसमस्याओं की सुनवाई की गई। इसके अलावा लोगों ने मौके पर लगभग 30 समस्याएं कृषि मंत्री के समक्ष रखीं, जिनमें से अधिकांश का समाधान उन्होंने मौके पर ही कर दिया और कुछ शिकायतों के निपटारे के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश जारी किए।

168 महिलाओं को बांटे गैस कनैक्शन

इस अवसर पर कृषि मंत्री हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 168 महिलाओं को गैस कनैक्शन और बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 13 कन्याओं को एफ.डी. बांटीं। कृषि मंत्री ने बताया कि इस जनमंच के तहत 12 पंचायतों में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। अब इन पंचायतों में सभी परिवारों को गैस कनैक्शन मिल चुके हैं। जनमंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग ने जांच शिविर भी लगाया, जिसमें लगभग 120 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। वहीं राजस्व विभाग ने लोगों को विभिन्न प्रमाण पत्र मौके पर ही बनाकर दिए। एच.आर.टी.सी. के अधिकारियों ने भी बस किराए में छूट से संबंधित 52 कार्ड मौके पर तैयार किए।

ये रहे कार्यक्रम में मौजूद

कार्यक्रम के दौरान विधायक किशोरी लाल सागर ने जनमंच को मुख्यमंत्री की दूरदर्शी सोच से उपजा एक बहुआयामी कार्यक्रम बताते हुए कहा कि इससे गांव के लोगों को बड़ी राहत मिली है। उनकी समस्याओं का समाधान तुरंत मौके पर ही हो रहा है। जनमंच के दौरान उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा, ए.पी.एम.सी. के अध्यक्ष अमर ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्ष रोहिणी चैधरी, विभिन्न पंचायतों के जनप्रतिनिधि, जिला एवं उपमंडल स्तर के अधिकारी, महिला एवं युवक मंडल के पदाधिकारी तथा बड़ी संख्या में 12 पंचायतों के लोग मौजूद रहे।

Vijay