जंजैहली टूरिज्म फैस्टीवल शुरू, परिवहन मंत्री ने किया ये ऐलान

Friday, Jun 15, 2018 - 01:35 AM (IST)

जंजैहली: 2 दिवसीय जंजैहली पर्यटन महोत्सव वीरवार को ढीमकटारू में आरंभ हो गया। शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सिराज क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन की भी काफी संभावनाएं हैं जिनमें शिकारी देवी, शैटीनाग मंदिर व मगरू महादेव जैसे अनेक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हैं, जिन्हें पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जंजैहली पर्यटन महोत्सव इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भविष्य में पर्यटन को बढ़ावा देने में इस महोत्सव का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।


25 महिला मंडलों को 2-2 हजार रुपए देने की घोषणा
इस समारोह के मुख्य आकर्षण सिराज के लोकनृत्य, संस्कृति की झलक दिखाती झांकियां, मैलोडी ऑफ  सिराज, क्वीन ऑफ  सिराज, लोक वादन, नाटियां, सिराजी व्यंजन, हरदेव द्वारा लगाई गई पेंटिंग व लोककला को दर्शाती प्रदर्शनियां आदि रहे। मंत्री ने इस अवसर पर स्मारिका का भी विमोचन किया तथा झांकियों में भाग लेने वाले 25 महिला मंडलों को 2-2 हजार रुपए देने की घोषणा की। वीरवार को मैलोडी ऑफ  सिराज प्रतियोगिता में भी सिराज क्षेत्र के युवक-युवतियों ने हिस्सा लिया, साथ ही क्वीन ऑफ सिराज की प्रतिस्पर्धा में भी युवतियों ने काफी दिलचस्पी दिखाई। यह उत्सव 2 दिनों तक चलेगा, जिसमें पर्यटक स्थानीय व्यंजनों का भी आनंद उठा सकते हैं।


जंजैहली में खुलेगा पथ परिवहन निगम का सब डिपो
उन्होंने कहा कि जंजैहली में पथ परिवहन निगम का सब डिपो खोला जाएगा तथा मनाली से जंजैहली-भुलाह के लिए सीधी बस सेवा आरंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि सराज क्षेत्र के महिला मंडलों को ढोलकी, चिमटा व हारमोनियम दिए जाएंगे ताकि वे अपनी गतिविधियों में भाग ले सकें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के युवा मंडलों को क्रिकेट, वालीबाल व बास्केटबाल इत्यादि की किटें प्रदान की जाएंगी। मेला समिति के अध्यक्ष एवं उपमंडलाधिकारी सुरेंद्र मोहन ने महोत्सव के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर भाजपा मंडलाध्यक्ष शेर सिंह सहित पंचायत प्रतिनिधियों सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Vijay