रेणुका जी मेले में जल शक्ति अभियान प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केंद्र(Video)

Saturday, Nov 09, 2019 - 02:19 PM (IST)

नाहन (सतीश): देश में चल रहे महत्वपूर्ण जल शक्ति अभियान के बारे में लोगों को जानकारी देने के मकसद से आईपीएच विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले में प्रदर्शनी लगाई गई है। यहां मॉडल के जरिए लोगोंं को बताया जा रहा है कि कैसे पानी का संरक्षण किया जा सकता है और ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं जिसके जरिए हम अपने जल स्त्रोतों को साफ सुथरा रख सकते है।

यहां खासकर पुरानी बावड़ी के जीर्णोद्धाधार पर बनाया गया मॉडल आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसमें दिखाया गया है यह कैसे पुरानी बावड़ी से नई तकनीक का इस्तेमाल कर पानी निकाला जा सकता है और बावड़ी को कैसे साफ सुथरा रखा जा सकता है।

प्रदर्शनी के प्रभारी बाबूराम ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मेले में प्रदर्शन के दौरान जल शक्ति अभियान के तहत तरह-तरह की जानकारी लोगों को दी जा रही है और लोग भी बड़ी संख्या में जानकारी लेने पहुंच रहे है। वहीं अंतरराष्ट्रीय मेले में इस तरह की प्रदर्शनी लगाने के लिए यहां पहुंचने वाले लोग स्थानीय प्रशासन का आभार जता रहे हैं। लोगों का कहना है कि निश्चित तौर पर उनको यहां से जल शक्ति अभियान के बारे में जानकारी मिली है जिससे वह आगे जाकर इन तौर-तरीकों को अपने गांव और पंचायत में अपना सकेंगे।

लोगों ने माना कि मौजूदा समय में प्राकृतिक जल स्रोतों का संरक्षण बेहद जरूरी है। कुल मिलाकर रेणुका जी मेले में लगाई गई इस प्रदर्शनी का मकसद सफल साबित होता दिख रहा है और आम जनमानस तक जल शक्ति अभियान को लेकर जागरूकता पहुंच रही है।

Edited By

Simpy Khanna