इस मांग पर एक्शन लेकर CM जयराम ने पूर्व सैनिकों को बनाया अपना मुरीद

Friday, Feb 23, 2018 - 03:31 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): पूर्व सैनिकों के आश्रितों की टीजीटी आर्ट्स और एलटी पदों पर नियुक्ति की मांग पर सरकार द्वारा अधिसूचना जारी करने से पूर्व सैनिक बेहद प्रभावित हैं। पूर्व सैनिक कल्याण समिति का कहना है कि महज 22 घंटे में इस मांग पर एक्शन लेकर सीएम जयराम ठाकुर ने पूर्व सैनिकों को अपना मुरीद बना लिया है। इससे उनके लगभग 200 आश्रित लाभांवित होंगे। समिति ने उम्मीद जताई है कि जनहित से जुड़े मुद्दों पर भविष्य में भी जयराम सरकार इसी तरह तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करेगी।


शुक्रवार को सर्किट हाऊस में आयोजित प्रैस कान्फ्रेंस में समिति के प्रदेश अध्यक्ष सूबेदार प्रकाश चंद ने कहा कि टीजीटी आर्ट्स और एलटी पदों के लिए पात्र पूर्व सैनिकों के आश्रितों को बीते करीब 20 वर्षों से नियुक्तियां नहीं मिल रही थीं। नौकरी के लिए उनकी आयु सीमा के साथ ही टेट (अध्यापक पात्रता परीक्षा) उत्तीर्ण करने की अवधि इसी साल खत्म होने जा रही थी, जिसकी वजह से उन्हें अपना भविष्य अंधकारमय नजर आ रहा था। समिति ने गत 5 फरवरी को ही मुख्यमंत्री, सैनिक कल्याण मंत्री, शिक्षा सचिव व निदेशक को इस बारे मेल के माध्यम से ज्ञापन भेजे थे। करीब 2 सप्ताह तक इंतजार करने के बावजूद कोई जवाब न मिलने पर समिति के एक प्रतिनिधिमंडल ने 20 फरवरी को दोपहर बाद करीब 4 बजे शिमला में सीएम से मुलाकात कर उन्हें सारी स्थिति से अवगत करवाया।


सूबेदार प्रकाश चंद ने कहा कि सीएम के आश्वासन पर उन्हें उम्मीद थी कि सरकार कुछ ही दिनों में इस बारे फैसला लेगी, लेकिन सरकार ने 21 फरवरी को ही अधिसूचना जारी कर दी। महज 22 घंटे के भीतर लिए गए इस एक्शन ने पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों का दिल जीत लिया है। इसके लिए वे मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार के आभारी हैं। इससे पूर्व सैनिकों के करीब 200 आश्रित लाभांवित होंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों की विवाहित बेटियों को आरक्षण की मांग पर पिछले साल ही अधिसूचना जारी हुई है। 18 अप्रैल को उनकी काउंसलिंग होगी। समिति को पूरा विश्वास है कि काउंसलिंग के तुरंत बाद सरकार पूर्व सैनिकों की विवाहित बेटियों को भी नियुक्तियां देगी। इस मौके पर समिति के प्रदेश उपाध्यक्ष हंसराज व महासचिव संजय चैधरी भी मौजूद थे।