जयराम सरकार ने धूमल और शांता खेमे का रखा ख्याल

Wednesday, Dec 27, 2017 - 03:23 PM (IST)

शिमला: रिज मैदान पर शपथ ग्रहण करने के बाद उनके कैबिनेट में शमिल11 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी सहित राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी व भाजपा शासित राज्यों के 13 मुख्यमंत्री मौजूद रहे। मौके पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने सभी को पद और गोपनीयता का शपथ दिलाई। रिज पर सजाए गए मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्‍ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत विभिन्न राज्यों के सीएम भी मौजूद रहे।  हिमाचल की नई सरकार में सीएम जयराम ठाकुर सहित 12 मंत्रियों ने शपथ ली है। 

नए चेहरों को तवज्जो 
कैबिनेट में सुरेश भारद्वाज, महेंद्र सिंह ठाकुर, अनिल शर्मा, सरवीण चौधरी, डॉ. रामलाल मारकंडा, वीरेंद्र कंवर, विपिन सिंह परमार, डॉ. राजीव सहजल, गोविंद सिंह ठाकुर व विक्रम सिंह शामिल हैं। जयराम सरकार ने धूमल और शांता समर्थकों को सरकार में तरजीह दी है। धूमल समर्थकों में जसवां परागपुर से विधायक विक्रम सिंह को टीम में जगह दी गई है। वहीं कसौली से विधायक चुने गए राजीव सहजल को भी टीम में जगह दी गई है। शांता समर्थकों में विपिन परमार व किशन कपूर को टीम में शामिल किया है। धर्मशाला से भाजपा विधायक किशन कपूर ने पूर्व कांग्रेस मंत्री सुधीर शर्मा को हराया। किशन कपूर गद्दी समुदाय से संबंधित हैं। जयराम ने कैबिनेट में महेंद्र ठाकुर, सरवीण चौधरी और किशन कपूर को छोड़कर नए चेहरों को तवज्जो दी है। जिनमें डा. राजीव सहजल, विक्रम सिंह, डा. रामलाल मारकंडा,  विपिन परमार, वीरेंद्र कंवर, गोविंद सिंह आदि शामिल हैं। शिमला जिला से कोटखाई से विधायक चुने गए नरेंद्र बरागटा को मंत्री पद नहीं दिया गया है। 

नड्डा के गृह जिला बिलासपुर से कोई भी मंत्री नहीं 
जयराम की नई भाजपा सरकार ने धूमल खेमे और शांता खेमे को खुश करने की पूरी-पूरी कोशिश की है। हालांकि कई नेताओं को टीम में जगह नहीं मिल पाई है। नाहन से विधायक राजीव बिंदल को विधानसभा स्पीकर बनाया गया है। नड्डा के गृह जिला बिलासपुर से कोई भी मंत्री नहीं बनाया गया है। जयराम ठाकुर ने कल ही स्पष्ट कर दिया था कि उनके मंत्रिमंडल में अनुभव और नयापन दोनों दख्ेखने को मिलेगा। जयराम सरकार ने अपने मंत्रिमंडल में दोनों का समन्वय स्थापित कर एक अनुभवी सरकार बनाई है।