Watch Video : दिवंगत पिता को याद कर भावुक हुए जयराम, पंजाब केसरी से की EXCLUSIVE बातचीत

Sunday, Dec 24, 2017 - 10:47 PM (IST)

शिमला: राजनीति में आगे बढऩे की सोच थी लेकिन मुख्यमंत्री बन जाऊंगा, ऐसा नहीं सोचा था। मुख्यमंत्री पद के लिए नामित होने के बाद पंजाब केसरी से विशेष बातचीत में जयराम ठाकुर ने यह बात कही। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यदि मेरे पिता जिंदा होते तो वह आज मुझ पर गर्व महसूस करते। इस दौरान वह कुछ पलों के लिए भावुक भी हो गए। जयराम ठाकुर ने कहा कि उनके पिता का निधन हुए सोमवार को एक वर्ष हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बीते वर्ष 25 दिसम्बर को उनके पिता का निधन हुआ था। 

मां के आशीर्वाद से इस मुकाम तक पहुंचे
उन्होंने कहा कि मुझे इस मुकाम पर पहुंचा देख मेरी माता बेहद खुश हैं और उनके आशीर्वाद से ही वह यहां पहुंच पाए हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले शिमला, कांगड़ा, हमीरपुर और सिरमौर जिला से मुख्यमंत्री बन चुके हैं और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद से मंडी जिला से सी.एम. होगा, जो जिला की जनता के लिए भी गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि पार्टी हाईकमान और विधायक दल ने उन पर जो भरोसा जताया है, उस पर खरा उतरने के लिए वह हरसंभव प्रयास करेंगे।

गरीब परिवार से रखता हूं संबंध, कड़ी मेहनत से यहां पहुंचा
जयराम ठाकुर ने कहा कि वह एक गरीब परिवार से संबंध रखते हैं और बहुत कठिनाइयों के दौर में से परिवार ने उन्हें पढ़ाया। कई बार ऐसी परिस्थितियां बनी की पढ़ाई छोड़ कर कोई काम करे उसके बावजूद भी परिवार ने हौंसला नहीं तोड़ा और उनकी परविश और पढ़ाई में मदद की जिसके परिमाणस्वरूप वह कड़ी मेहनत से इस मुकाम पर पहुंचे हैं। 

परिवार चाहता था राजनीति में न आऊं
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि परिवार चाहता था कि राजनीति में न आऊं और मैं खुद भी राजनीति में नहीं आना चाहता था। एक वक्त ऐसा था जब मैं राजनीति के लोगों के प्रति अच्छी धारणा नहीं रखता था आज मैं भी उनमें से एक हूं। कालेज में छात्र संगठन से जुडऩे के बाद उस समय राजनीति में आने का लक्ष्य था लेकिन समाज में लोगों के बीच काम करने की भावना थी और उसके साथ-साथ इस दिशा में बढ़ते गए और यहां तक पहुंच गए।

पार्टी में नहीं कोई गुटबाजी
उन्होंने पार्टी में गुटबाजी के सवाल पर कहा कि भाजपा एक जुट है और भाजपा का देश को कांग्रेस मुक्त करने का सपना पूरा हो रहा है। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करने के लिए पार्टी नेताओं ने मंथन किया और सभी की सहमति से उन्हें मुख्यमंत्री घोषित किया गया, जिसके लिए वह सभी विधायकों व नेताओं का आभार व्यक्त करते हैं।

सुधारी जाएगी वित्तीय स्थिति
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदेश की वित्तीय स्थिति को सुधार जाएगा। उन्होंने कहा कि इस विषय पर अधिकारियों से बैठक कर उचित कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि केंद्रीय योजनाओं को क्रियान्वयन सहीं ढंग से किया जाएगा ताकि प्रदेश की जनता को उनका लाभ मिलता रहे।