ITI शमशी में शुरू होंगे ये 6 Short Term Course, बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

Sunday, Oct 06, 2019 - 04:03 PM (IST)

कुल्लू  (मनमिंदर): आईटीआई शमशी में 6 ट्रेडों में शॉर्ट टर्म कोर्स जल्द शुरू किए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश कौशल विकास निगम के साथ आईटीआई का करार हुआ है। ये कोर्स सरकार से मान्यता प्राप्त होंगे। इसके लिए 1.71 करोड़ का बजट भी आया है। एक महीने में ये कोर्स शुरू कर दिए जाएंगे। बता दें कि प्रदेश भर से 20 आईटीआई का चयन हुआ है।

आईटीआई में जिन ट्रेड के शॉर्ट टर्म कोर्स किए जाने हैं। उनमें में डोमैस्टिक वायरिंग, इलैक्ट्रीशियन, पलंबर, मोबाइल रिपेयरिंग एंड मैंटीनैंस, पलंबर सेल एंड सर्विसेज शामिल हैं। कौशल विकास निगम के ये कोर्स निजी संस्थानों में ही करवाए जाते हैं लेकिन अब सरकारी संस्थानों में भी इन्हें करवाया जाएगा। इससे प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर भी मुहैया हो सकेंगे।

वीरवार को आईटीआई शमशी में औद्योगिकी प्रबंधन समिति के चेयरमैन युवराज बौद्ध ने कहा कि 1464 की क्षमता वाली आईटीआई शमशी में 26 ट्रेड चल रहे हैं। आईटीआई का अपना 100 किलोवाट का सोलर प्लांट है। सोलर प्लांट से 6 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन किया जा चुका है। सोलर प्लांट की बिजली का पूरी आईटीआई में इस्तेमाल होता है। इससे करीब 50,000 रुपए के बिजली बिल की हर महीने बचत हो रही है। वर्ष 2018-19 में 427 युवाओं को कैंपस इंटरव्यू के माध्यम से नौकरी मिली है। इस दौरान प्रधानाचार्य सुनील शर्मा मौजूद रहे।

Vijay