ITI सोलन में दाखिला लेने आए छात्रों को वापस भेजा घर, पढ़ें क्या है वजह

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 12:49 PM (IST)

सोलन : देश में डिजिटलाइजेशन के दौर में आई.टी.आई. सोलन में चैक से पमैंट नहीं होती यहां चैक से फीस की अग्रिम पेमैंट करने वाले छात्रों को प्रवेश से ही हाथ धोना पड़ता है। यहां केवल कैश से ही पेमैंट ली जाती है, ऐसे में देश में शुरू हुए डिजिटलाइजेशन दौर को गहरा धक्का लग रहा है। सोलन आई.टी.आई. में रविवार को भी ऐसा ही हुआ और एक छात्र को कैश पेमैंट न होने के कारण वापस लौटना पड़ा जबकि यह छात्र चैक से पेमैंट कर रहा था। सोलन आई.टी.आई. में पिछले 2 दिनों से विभिन्न ट्रेडों के लिए एडमिशन हो रही है। रविवार को भी एडमिशन चल रही थी। कुमारहट्टी से सागर भारती भी यहां प्रवेश के लिए सुबह 9 बजे पहुंच चुका था। उसने अपना फार्म भरा व अन्य औपचारिकताएं पूरी की। इसके बाद सभी को 2 बजे के बाद बुलाया गया। अब काऊंसिलिंग व फीस जमा होने की बारी थी, सागर की बारी करीब साढ़े 3 बजे आई।

सागर भारती ने पेमैंट के लिए चैक दिया लेकिन आई.टी.आई. प्रशासन ने चैक लेने से साफ इंकार कर दिया। उसने यह भी कहा कि वह रविवार होने से ए.टी.एम. कार्ड ब्लॉक होने के कारण आज कैश पेमैंट नहीं कर सकता, ऐसे में उसका चैक रख लिया जाए और कल सुबह ही वह कैश पेमैंट कर देगा। आई.टी.आई. प्रशासन ने चैक नहीं लिया और उसे प्रवेश से वंचित कर दिया। सागर भारती ने बताया कि शनिवार व रविवार को छुट्टी होने के कारण वह नकद 9 हजार रुपए की राशि का इंतजाम नहीं कर पाया जबकि वह चैक दे रहा था जिसे अस्वीकार कर दिया गया। इसके बाद उसकी जगह उसके पीछे वाले छात्रों को सीट दे दी गई। ऐसे में उसकी सारी मेहनत पर पानी फिर गया है।

उससे फीस की पेमैंट के लिए कैश या ड्राफ्ट की मांग की गई और बैंक में 2 दिन की छुट्टी होने के कारण व ए.टी.एम. ब्लाक होने के कारण वह इसमें असफल रहा। सागर ने कहा कि आई.टी.आई. एक सरकारी संस्थान है और सरकारी संस्थान में ही जब चैक से पेमैंट नहीं हो सकती तो भारत कैसे डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ेगा। उसे सोमवार को दोबारा बुलाया गया है, जिसके लिए दोबारा औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी और यदि सीटें बची होंगी तभी उसका नंबर आएगा अन्यथा उसे प्रवेश से हाथ धोना पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News