कसौली में IT की दबिश, दुबई में रहने वाले कारोबारी का रिकार्ड जब्त

Friday, Feb 24, 2017 - 12:41 AM (IST)

सोलन: दुबई में रहने वाले एक कारोबारी द्वारा कसौली में कुछ स्थानीय लोगों के नाम पर जमीनें लेने का मामला सामने आया है। इसका खुलासा तब हुआ जब शिमला आई.टी. विभाग की टीम कसौली तहसील में इस संबंध में कागजात लेने पहुंची। वीरवार को टीम ने जमाबंदियां और अन्य कागजातों को कब्जे में लिया है। हालांकि पूरी कार्रवाई काफी गुप्त तरीके से हुई लेकिन कसौली तहसील कार्यालय में आयकर विभाग की टीम की मौजूदगी की सूचना तेजी से क्षेत्र में फैल गई। 

नाहरी क्षेत्र में स्थानीय लोगों के नाम पर खरीदीं जमीनें
जानकारी के अनुसार प्रॉपर्टी से संबंधित कारोबार करने वाले एक व्यापारी ने पिछले कुछ समय में कसौली के नाहरी क्षेत्र में कुछ जमीनों के सौदे किए थे। ये सौदे करोड़ों के हुए और जमीनें कुछ स्थानीय लोगों के नाम पर खरीदी गईं। जिन लोगों के नाम पर ये जमीनें खरीदी गईं, उन लोगों ने कोई आयकर रिटर्न नहीं भरी। उनके पास करोड़ों रुपए कहां से आए, इसको लेकर आयकर विभाग की टीम ने जांच शुरू की और इसी कड़ी में टीम कसौली से जमीनों से संबंधित दस्तावेज ले गई। टीम को पता चला कि जिस कारोबारी ने स्थानीय लोगों के नाम पर ये जमीनें खरीदी हैं, वह स्वयं पिछले कुछ समय से दुबई में रह रहा है। 

सिरमौर जिला में भी खरीदीं जमीनें 
जांच के दौरान ऐसा भी पाया गया कि उक्त स्थानीय लोगों के नाम से सिरमौर जिला में भी जमीनें खरीदी गई हैं। इसी मामले की छानबीन के दौरान वीरवार को आयकर विभाग शिमला की टीम ने कसौली तहसील में दस्तक दी। इस दौरान टीम ने यहां के अधिकारियों से मिलकर उनसे कुछ जमीनों को लेकर सभी कागजात कब्जे में लिए और संपत्तियों को लेकर भी जानकारी हासिल की। वीरवार को दिनभर आयकर विभाग की टीम तहसील कार्यालय में जमीनों के रिकार्ड खंगालती रही।