बड़ी राहत: गरीब-मजदूरों से किराया मांगा तो होगी कार्रवाई

Tuesday, Mar 31, 2020 - 11:02 AM (IST)

बद्दी (आदित्य) : कोरोना लॉकडाउन के कारण आई विषम परिस्थिति के कारण मकान मालिकों को किरायदारों से भाड़ा नहीं मांगने की हिदायत दी गई है। इसके साथ ही बद्दी पुलिस ने मकान मालिकों को चेतावनी दी है कि यदि उनसे किराया मांगा या उन्हें कमरे से बाहर किया गया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। कुछ समय पहले बद्दी में रह रहे करीब 150 कामगार घबराहट के कारण सड़कों पर आ गए थे। इनमें से कुछ का कहना था कि उनके मकान मालिक ने कोरोना के डर से उन्हें बाहर कर दिया है। इसके बाद पुलिस ने यह कार्रवाई की है।

मजदूरों को छोड़ने पहुंचे बद्दी के एसएचओ लखबीर सिंह ने बताया कि जिस प्रकार से केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों की सीमा पर आवाजाही पूर्ण रूप से बंद कर दी गई है। वहीं कुछ मजदूर सड़कों पर पैदल ही घरों को निकाल पड़े थे, उनके लिए जिला प्रशासन द्वारा रैन बसेरे तैयार किए गए हैं जिनमें उन्हें ठहराया गया है। रैन बसेरे में 32 मजदूर जो की बद्दी में ही मकानों में रह रहे थे उन्हें सुरक्षित उनके मकानों में पहुंचा कर उनके मकान मालिकों को किराया ना मांगने की चेतावनी दी है।

पुलिस जिला बददी अधीक्षक रोहित मालपानी ने सख्त आदेश दिए हैं कि सभी मकान मालिक अपने किरायेदारों, बाहरी राज्यों व जिलों की लेबर को किराया देने के लिए परेशान न करें तथा किरायेदारों को कमरों में ही रहने दें। यदि किसी मकान मालिक द्वारा किसी किरायेदार व लेबर को किराया देने के लिये परेशान किया गया और अगर कोई भी किरायेदार, लेबर मकान खाली करके वापिस जाना पाया गया तो संबंधित मकान मालिक के खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता तथा नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की जाएगी तथा मकान मालिक को गिरफ्तार किया जाएगा।
 

 

kirti