विधानसभा में गूंजा सीमैंट प्लांट्स के प्रदूषण का मुद्दा, CM की गैर-हाजिरी में मंत्री सुरेश भारद्वाज ने दिया जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Mar 08, 2022 - 07:50 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): हिमाचल प्रदेश विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान राज्य में लगे सीमैंट प्लांटों से होने वाले प्रदूषण का मामला प्रमुखता से गूंजा। कांग्रेस विधायक रामलाल और संजय अवस्थी ने इससे संबंधित प्रश्न पूछते हुए कहा कि दाड़लाघाट, बागा, मांगल और बरमाणा सीमैंट प्लांटों के आसपास रहने वाले लोगों को प्रदूषण की समस्या से परेशानी आ रही है। विधायक यह भी जानना चाहते थे कि सरकार यह बताए कि जिस स्थान पर प्लांट लगा है, वहां से कितने किलोमीटर तक प्रदूषण फैलता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की गैर-मौजूदगी में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा है कि हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से अंबुजा सीमैंट प्लांट और अल्ट्राटैक सीमैंट प्लांट की परिधि में आने वाले गांवों पर वायु प्रदूषण के प्रभाव का आकलन करने के लिए कोई सर्वेक्षण नहीं करवाया गया है। इसके अलावा सीमैंट प्लांट में प्रदूषण का स्तर मापने के लिए अलग से उपकरण लगे होते हैं। उन्होंने कहा कि एनजीटी के निर्देशानुसार गठित कमेटी के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट में इस बात का पता चला है कि कुछ लोगों को प्रदूषण के कारण शारीरिक रूप से परेशानी आई है। उन्होंने कहा कि यदि कोई नियमों को तोड़ता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने का प्रावधान है। 

जयसिंहपुर में 7 में से 1 स्टोन क्रशर बंद

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने विधायक रविंद्र कुमार की ओर से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि जयसिंहपुर में 7 में से 1 स्टोन क्रशर को बंद किया गया है। इसके अलावा उपरोक्त क्षेत्र में स्टोन क्रशर की स्वीकृति के 4 मामले लंबित हैं।  

बस रूट बंद करने पर अपनी ही सरकार से खफा दिखे पवन नैय्यर

चम्बा से भाजपा विधायक पवन नैय्यर ने अपने विधानसभा क्षेत्र में कोविड-19 के दौरान एचआरटीसी के 21 बस रूट बंद करने पर अपनी ही सरकार के प्रति नाराजगी जताई।  परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने प्रश्न के उत्तर में कहा कि ऐसा नहीं है कि किसी रूट पर बस सेवा को बिल्कुल बंद नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि लोकल रूट बंद हुए हैं तो उन्हें बहाल करने पर विचार किया जाएगा।

सड़क योजनाओं पर 62.42 करोड़ स्वीकृत

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र में गत 3 वर्षों के दौरान नाबार्ड, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना और मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 62.42 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। उन्होंने यह जानकारी विधायक कर्नल इंद्र सिंह की ओर से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी।  

कुल्लू में खराब वाटर एटीएम ठीक होंगे

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि कुल्लू में स्थापित 15 वाटर एटीएम को ठीक कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन्हें अम्रुत मिशन के तहत स्थापित किया गया था। इससे पहले विधायक सुंदर सिंह ठाकुर ने इस बात पर नाराजगी जताई कि कोविड-19 काल के बाद लॉकडाऊन के बाद से ये वाटर एटीएम बंद पड़े हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News