ट्रैफिक जाम और शुल्क लूट के नाम रहा ISBT का पहला दिन

Tuesday, Nov 26, 2019 - 04:25 PM (IST)

ऊना (विशाल): नए अल्ट्रा मॉडर्न बस अड्डे के लोकापर्ण के साथ जहां ऊना के विकास में नया अध्याय जुड़ा है, वहीं इसके शुरूआत के पहले दिन कुछ परेशानियां भी लोगों को झेलनी पड़ी हैं। वहीं ट्रैफिक अव्यवस्था भी जगजाहिर हुई है। नवनिर्मित बस अड्डे के बाहर मुख्य सड़क पर ट्रैफिक व्यवस्था मात्र निजी सुरक्षा कर्मियों के हवाले रही जबकि ट्रैफिक व होमगार्ड कर्मी नदारद रहे। बस अड्डे के बाहर अव्यवस्थाओं का दौर रहा जोकि पूरा दिन निरंतर जारी रहा। वहीं नए बस अड्डे की आड़ में यात्रियों से किराये को लेकर लूट-खसूट का दौर भी खूब चला जिस पर लगाम कसने की कोई योजना सामने नहीं आई।

रैड लाइट चौक के पास स्थित अड्डे में छाई वीरानगी

सोमवार को सभी निजी और सरकारी बसें नवनिर्मित आईएसबीटी से चलीं जबकि रैड लाइट चौक के पास स्थित बस स्टैंड को बसों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया। इसके चलते इस बस अड्डे में जहां दिन भर रौनक रहती थी वह सोमवार को वीरानगी में बदल गई थी। एचआरटीसी की कम्प्यूटराइज अनाऊसमैंट की आवाज यहां की चुप्पी को बार-बार तोड़ती हुई चहलपहल के दिनों को याद करवा रही थी। वहीं कुछ दुकानदार यहां से सामान समेटते हुए भी नजर आए जबकि कुछ स्टॉल यहां खुले रहे जिनके पास इक्का-दुक्का ग्राहक ही आए।

बढ़ गई कॉलेज और क्षेत्रीय अस्पताल की दूरी

आईएसबीटी के शुभारंभ के बाद कुछ महत्वपूर्ण जगहों की दूरी काफी बढ़ गई है जिसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। आईएसबीटी से राजकीय महाविद्यालय ऊना की दूरी काफी बढ़ गई जबकि जीवन मार्कीट, खोखा मार्कीट सहित अन्य प्रमुख बाजारों की दूरी भी बढ़ गई है। वहीं क्षेत्रीय अस्पताल में उपचार के लिए जाने वालों को भी अधिक सफर करना पड़ रहा है।

ऑटो चालकों ने वसूला मनमाना किराया

विभिन्न जगहों तक जाने वालों से कई ऑटो चालकों ने जमकर अधिक किराया वसूला। आईएसबीटी से कॉलेज तक जाने के लिए ही 30-50 रुपए तक वसूला जाता रहा जोकि विद्यार्थियों के लिहाज से काफी अधिक रहा। वहीं क्षेत्रीय अस्पताल तक जाने वालों से भी अधिक शुल्क वसूल किया जाता रहा। कुछेक सवारियों को आईएसबीटी तक छोडऩे की बजाय रैड लाइट चौक के पास स्थित बस अड्डे पर ही उतारा गया।

नहीं बढ़ा ऑटो का किराया, आरटीओ से करें शिकायत : यूनियन

अधिक शुल्क के मामले में प्री-पेड ऑटो (पैसेंजर) ऑप्रेटर्ज यूनियन ने भी कड़ा संज्ञान लेते हुए आपत्ति जताई है। यूनियय के प्रधान हैप्पी कुमार ने कहा कि अस्पताल और नए बस अड्डे का किराया 10 रुपए निर्धारित है लेकिन कुछ ऑटो वाले 20 से 30 रुपए वसूल रहे हैं जोकि अनुचित है। उन्होंने कहा कि ऐसे ऑटो का नंबर नोट करके आरटीओ से यात्री शिकायत करें। उन्होंने कहा कि किराये में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

आईएसबीटी के बाहर ही चढ़ाई व उतारी जाती रहीं सवारियां

आईएसबीटी के अंदर से तो सवारियां चढ़ाई व उतारी जाती ही रहीं। वहीं इसके बिल्कुल ठीक बाहर मुख्य मार्ग पर भी यह क्रम जारी रहा, जिसके चलते पूरा दिन रुक-रुक कर जाम की स्थिति उत्पन्न होती रही। प्राइवेट तो प्राइवेट बल्कि सरकारी बसें भी बाहर से ही सवारियां उतारती व चढ़ाती रहीं। काफी संख्या में सवारियां बस अड्डे के बाहर ही खड़ी होकर बसों का इंतजार करती रहीं, जिसके चलते ट्रैफिक व्यवस्था तार-तार होती रही। अड्डे के बाहर ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए निजी सुरक्षा कर्मी मशक्कत करते रहे लेकिन ट्रैफिक व होमगार्ड कर्मीं नदारद रहे।

आईएसबीटी के बाहर लगेगी रैड लाइट

रैड लाइट चौक की तर्ज पर नवनिर्मित आईएसबीटी के सामने भी रैड लाइट लगेगी। इसको लेकर एसपी ऊना दिवाकर शर्मा ने डीसी ऊना संदीप कुमार से चर्चा की है, जिसके बाद अब तकनीकी कर्मियों को बुलाया जा रहा है ताकि रैड लाइट लगाने के लिए जगहों का सही तरह से चुनाव किया जा सके।

अब 2 हो गए ओल्ड बस स्टैंड

आईएसबीटी के शुरू होने से अब शहर में 2 पुराने बस अड्डे हो गए हैं। पहले मिनी सचिवालय के पास स्थित चौक के पास पुराना बस अड्डा हुआ करता था। इसी एड्रैस के साथ लोगों की चिट्ठियां व पार्सल आते थे लेकिन अब रैड लाइट चौक के पास स्थित बस अड्डा भी पुराना बस अड्डा के नाम से प्रचलित हो गया है, जिसके चलते शहर में अब 2 पुराने बस अड्डे हो गए हैं, जिसके चलते लोगों तक डाक पहुंचना मुश्किल कार्य हो सकता है।

आईएसबीटी के बाहर नहीं खड़ी होने दी जाएंगी बसें : एसपी

एसपी दिवाकर शर्मा ने बताया कि आईएसबीटी के सामने बसों द्वारा सवारियां उतारने और चढ़ाने को लेकर पूरी तरह से जीरो टोलरैंस नीति अपनाई जाएगी और यहां कर्मियों की तैनाती की जाएगी। नियम तोड़ने वाले बस चालकों के खिलाफ कार्रवाई को अमल में लाया जाएगा। वहीं शहर के अन्य हिस्सों में भी ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर प्लान बनाया जा रहा है।

Vijay