जोखिम में जान, नहीं है किसी को भौटी की जनता का ध्यान

Saturday, Aug 25, 2018 - 01:29 PM (IST)

नादौन : नादौन विस क्षेत्र के गांव भौटी में बरसात के दौरान लोगों का जीवन गांव तक ही सिमट कर रह जाता है। गांव के एक ओर मान खड्ड है, जिस पर पुल नहीं बना है तथा दूसरी ओर रास्ता इतना कठिन है कि पैदल चलना भी मुश्किल होता है। लोगों को बरसात में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है तथा उनकी दिनचर्या कठिनाई भरी रहती है। अक्सर लोग जान जोखिम में डाल कर मान खड्ड को पार करते हैं, वहीं बरसात के मौसम में गाड़ियां ले जाने के लिए भी खड्ड के जलस्तर के उतरने का इंतजार किया जाता है। 

गांव के निवासी रवि, बादल व अन्य लोगों ने बताया मान खड्ड पर पुल न होने के कारण स्कूल के ब४चों को ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ती है। हर रोज बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों को साथ जाना पड़ता है तथा दोपहर को लाना पड़ता है, जिससे दिहाड़ी-मजदूरी करने वाले अभिभावकों व बच्चों को परेशानी होती है। जिस दिन मान खड्ड में जलस्तर अधिक होता है तो उस दिन अक्सर बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए उन्हें स्कूल नहीं भेजा जाता है, जिससे बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ता है। जो बच्चे नादौन में पढ़ते हैं, उनको भी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि टिव्वीबड़-कांगू रोड जाने के लिए चिकनी मिट्टी के कारण पैदल चलना तथा दोपहिया वाहन चलाना भी मुश्किल हो जाता है। बरसात में टिव्वीबड़ से पैदल चलना भी मुश्किल है।

अन्य वार्डों में भी बुरा हाल
राज कुमार राजू ने बताया कि कमलाह पंचायत के पांचों वार्डों में सुविधा नाम की कोई चीज नहीं है। भौटी के लोगों को सड़क व मान पुल की समस्या है तो कमलाह के 4 व 5 वार्ड में सड़क होते हुए भी सुविधा नहीं है। कमलाह के लोगों को बस लेने के लिए बसारल या टिव्वीबड़-कांगू रोड पर बस लेनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि हर रोज लोगों को मानसिक व आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ती है। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री, इलाके के सांसद अनुराग ठाकुर व विधायक से मांग की है कि टिव्वीबड़ या चिल्लियां से वाया निचली गलोल से होते हुए सड़क बनाकर कुठारली में मुख्य सड़क से मिला दी जाए तथा मान खड्ड पर कम से कम छोटी गाड़ियों के गुजरने वाला पुल बनाया जाए ताकि लोगों को राहत मिल सके।

kirti