आयरन उद्योग ने लोगों का जीना किया मुश्किल, DC सिरमौर को ग्रामीणों ने सुनाया दुखड़ा

Friday, Jan 11, 2019 - 05:06 PM (IST)

नाहन (सतीश): आयरन उद्योग से निकल यह धुआं रामपुर-माजरी के लोगों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। इस धुएं से न केवल यहां के लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है बल्कि पशु भी कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। खासकर छोटी उम्र के बच्चे बीमार हो रहे हैं। लोगों की मानें तो कई बार अपनी इस समस्या को उठा चुके हैं मगर समाधान नहीं हो रहा है। बार-बार शिकायत के बावजूद भी ग्रामीणों की कहीं सुनवाई नहीं हो रही है। लोग अपनी इस समस्या को लेकर जिला मुख्यालय नाहन पहुंचे और कांग्रेस नेता अजय सोलंकी अगुवाई में डीसी सिरमौर ललित जैन से मुलाकात की। 


लोगों का कहना है कि फैक्ट्री से निकलने वाले इस काले धुएं का फसलों पर भी बुरा असर पड़ रहा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भी वह कहीं बार शिकायतें कर चुके हैं। ग्रामीणों ने मांग की कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा ग्रामीणों के समक्ष उक्त उद्योग से होने वाले प्रदूषण की जांच करवाई जाए। उधर जिला कांग्रेस अध्यक्ष अजय सोलंकी ने बताया कि ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल के साथ शुक्रवार डीसी सिरमौर से संबंधित उद्योग से होने वाले प्रदूषण का मामला उठाया गया है। 

निसंदेह उद्योग से भारी प्रदूषण फैल रहा है, जिससे ग्रामीणों को खासी परेशानी हो रही है। इस संबंध में डीसी ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है। समाधान न निकला तो उच्च स्तर पर मामले उठाया जाएंगा। कुल मिलाकर सालों से चल रहा यह उद्योग लोगों के लिए बड़ी परेशानी है हैरानी इस बात पर है कि आखिर क्यों कोई कारवाई अमल में नहीं लाई जाती है। ऐसे में अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल उठना लाजमी है।























 

Ekta