IPH मंत्री ने पालमपुर में रखी उत्कृष्ट बागवानी केंद्र की आधारशिला

Monday, Mar 04, 2019 - 03:40 PM (IST)

पालमपुर (संजीव राणा): सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने सोमवार को पालमपुर में उत्कृष्ट बागवानी केंद्र की आधरशिला रखी। इस मौके पूर्व मंत्री रविन्द्र सिंह रवि, प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्षा भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। उत्कृष्ट बागवानी केंद्र विश्व बैंक वित्तपोशित हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना के अंतर्गत बनाया जाएगा। 12 हैक्टेयर भूमि पर इस केंद्र की स्थापना होगी। इस केंद्र को आदर्श पुष्प केंद्र तथा विभागीय प्रदर्शन उद्यान पालमपुर के विलय के बाद स्थापित किया जा रहा है।

18 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा केंद्र

केंद्र की स्थापना के लिए 18 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इस केंद्र को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य निचले एवं मध्यपवर्तीय क्षेत्रों के किसानों का आर्थिक उत्थान करना है। यह केंद्र किसानों को आधुनिक बागवानी से संबंधित ज्ञान प्रशिक्षण के माध्यम से उपलब्ध करवाएगा। किसान नई फलदार और पुष्पीय बागवानी फसलों को हाईटैक तरीके से यहां तैयार होता देख सकेंगे। किसानों को बागवानी संबंधित नवीनतम जानकारियां समय-समय पर केंद्र के माध्यम से प्राप्त होती रहेंगी। मंत्री ने कहा कि केंद्र में पूरे प्रदेश के किसानों को बागबानी के बारे में सीखने के बारे में मिलेगा।

योजनाओं को धरातल पर उतारने का समय आया

उन्होंने कहा कि प्रदेश की नई भाजपा सरकार के कार्यकाल में सिंचाई एवं जन स्वास्थय विभाग व बागवानी विभाग में लगभग 13,500 करोड़ की योजनाएं लाई हैं और उन योजनाओं को धरातल पर उतारने का समय आ गया है। मंत्री ने अधिकारियों व लोगों से इन योजनाओं को धरातल पर उतारने में सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जब ये योजनाएं धरातल पर उतरेंगी तो प्रदेश के हर परिवार की आर्थिकी मजबूत होगी। बेरोजगारों को नालागढ़-बरोटीवाला में थोड़े पैसों के लिए काम नहीं करना पड़ेगा, उनका बागवानी की तरफ ध्यान रहेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रयासों से और हमारे प्रधानमंत्री के सहयोग से योजनाओं के लिए राशि मिली है तथा और भी धनराशि लाने का प्रयास करेंगे। हम नए हिमाचल प्रदेश के निर्माण की तरफ आगे बढ़ रहे हैं।

हिमाचल वासियों को मिलेगा साफ-सुथरा पानी

मंत्री ने कहा प्रदेश में हम अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत सी जगह 40 लीटर पानी प्रति व्यक्ति दे रहे हैं। अब इसको बढ़ाकर 70 लीटर पानी प्रति व्यक्ति देने जा रहे हैं। ब्रिक्स की योजनाओं के लिए 800 करोड़ रुपए हैं और हर नई योजना में हर जगह ट्रीटमैन्ट प्लांट लगाए जाएंगे और साफ-सुथरा पानी हिमाचल वासियों को दिया जाएगा।

Vijay