IPH विभाग ने पेयजल की बर्बादी को रोकने के लिए उठाया यह कदम, अब उपभोक्ता झूठ नहीं बोल पाएंगे

Saturday, Nov 11, 2017 - 10:48 AM (IST)

धर्मशाला : आई.पी.एच. विभाग द्वारा धर्मशाला शहर में व्यर्थ बह रहे पेयजल को रोकने के लिए पेयजल मीटर लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। जिला मुख्यालय धर्मशाला में आई.पी.एच. विभाग द्वारा लगभग 3,000 पेयजल मीटर लगाए जाने हैं जिनमें से 1,000 के करीब मीटर लगाए जा चुके हैं व अन्य जगहों पर विभागीय कर्मचारियों द्वारा मीटर लगाने का कार्य किया जा रहा है। विभागीय जानकारी के अनुसार धर्मशाला शहर में पेयजल मीटर लगाने का कार्य विभागीय कर्मचारियों द्वारा दिसम्बर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। उपभोक्ताओं के घर पर पेयजल मीटर लगाए जाने से व्यर्थ बह रहे पेयजल को रोका जाएगा और उपभोक्ता भी पेयजल का सोच-समझ कर इस्तेमाल करेंगे। मीटर लगाने से जितना पानी उपभोक्ता इस्तेमाल करेगा, उसे उतना ही बिल अदा करना होगा।

पानी की खपत के अनुसार ही देना होगा बिल
जिला मुख्यालय के तहत आने वाले क्षेत्रों में पेयजल उपभोक्ताओं को पानी की खपत के अनुसार ही बिल की अदायगी करनी होगी। हालांकि दिसम्बर माह तक स्मार्ट सिटी में स्मार्ट पेयजल मीटर लगने से आई.पी.एच. विभाग के कर्मचारियों की दिक्कतें कम होंगी, वहीं उनके कार्य करने में प्रगति होगी। उल्लेखनीय है कि आई.पी.एच. विभाग ने शहर में लोगों को आश्वासन दिया है कि पेयजल मीटर लगाने के बाद उन्हें पानी की खपत के अनुसार ही बिल देना होगा।

अब उपभोक्ता नहीं बोल पाएंगे झूठ
विभाग की मानें तो धर्मशाला शहर में लगाए जाने वाले स्मार्ट पेयजल मीटर के कारण कोई भी पेयजल उपभोक्ता झूठ नहीं बोल पाएगा क्योंकि ऑटोमेशन के कारण विभागीय कर्मचारियों द्वारा मीटर का निरीक्षण किया जाएगा कि उपभोक्ता को कब-कब और किस समय पानी आया है। अगर उपभोक्ता झूठ बोलकर आई.पी.एच. विभाग के पास किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करवाता है तो शिकायतकर्ता के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।