अवैध खनन में संलिप्त लोग ही सरकर की खनन नीति का विरोध कर रहे: पठानिया

punjabkesari.in Monday, Mar 02, 2020 - 10:51 AM (IST)

नूरपुर (संजीव महाजन) : नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया ने सरकार द्वारा जारी की गई नई खनन नीति का विरोध कर रहे स्टोन क्रशर यूनिटों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रदेश में जो लोग सरकार की खनन नीति का विरोध कर रहे है वो अवैध खनन में संलिप्त है तथा रातों रात अमीर बनना चाहते है। 

नूरपुर प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए विधायक ने कहा कि सरकार खनन की विरोधी नही है बल्कि अवैध खनन की विरोधी है। पठानिया ने कहा कि सरकार की नई खनन नीति स्वागत योग्य है, इस खनन नीति से अवैध खनन पर लगाम लगेगी। उन्होंने ने कहा कि वह पिछले 15 सालों से अवैध खनन के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं, क्योंकि अवैज्ञानिक ढंग से हो रहे अवैध खनन के कारण किसानों बागवानों की उपजाऊ भूमि तबाह हो चुकी है व जल स्तर गिर रहा है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन को लेकर सरकार गंभीर है तथा सरकार के नए दिशानिर्देश सराहनीय है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अवैधानिक ढंग से हो रहा अवैध खनन को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

नए दिशानिर्देश के अनुसार यदि कोई व्यक्ति जेसीबी या पोकलेन के साथ अवैज्ञानिक ढंग से अवैध खनन करते हुए पकड़ा गया तो उसका वाहन जब्त हो सकता है और साथ ही माइनिंग लीज भी रद्द हो सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार बैरियरों पर धर्मकंडा ( वाहनों का भार मापने वाली मशीन) लगाएगी ताकि ओवरलोडिंग पर शिकंजा कसा जा सके। उन्होंने आरोप लगाया कि ओवरलोडिंग के कारण सरकार को हर महीने करोड़ों रुपए का चूना लग रहा है। प्रदेश की भाजपा सरकार अवैध खनन को लेकर बहुत गंभीर है व अवैध खनन को सख्ती से रोकने के लिए सरकार ने जो नए दिशा निर्देश जारी किए है वह पर्यावरण व किसान हितैषी निर्णय है।  उन्होंने खनन को लेकर नए दिशानिर्देश जारी करने के लिए सरकार का आभार जताया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News