पर्यटन नगरी के 92 होटलों पर जांच की गाज, होटल कारोबारियों में मचा हड़कंप

Friday, Dec 15, 2017 - 09:57 PM (IST)

मनाली/कुल्लू: पयर्टन नगरी मनाली के 92 होटल जांच के घेरे में आ गए हैं। पहले चरण की सूची में ये होटल शामिल हैं। जिला पर्यटन विकास विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई गई सूची में शामिल इन होटलों में सुविधाओं, कमरों, जमीन व अन्य बिंदुओं पर जांच होगी। अन्य होटलों की सूची भी तैयार की जा रही है। नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों पर यह कार्रवाई हो रही है। एन.जी.टी. ने 1700 होटलों की जांच करने को कहा है। उधर, हाईकोर्ट के आदेशों पर कसोल के होटलों की भी जांच की जा रही है। कसोल में 22 होटलों को निशानदेही के लिए चिन्हित किया गया है। अभी नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों पर उपमंडल कुल्लू और बंजार तथा आनी में भी सैंकड़ों होटल जांच के दायरे हैं। इन होटलों को जांच के बाद बंद करने के भी आदेश जारी हो सकते हैं। निशानदेही के दौरान वन भूमि पर पाए जाने वाले होटलों को गिराया भी जा सकता है। 

होटल कारोबारियों में मचा हड़कंप 
एन.जी.टी. के आदेशों पर जारी मनाली के 92 होटलों की लिस्ट और हाईकोर्ट के आदेशों पर कसोल में हो रही कार्रवाई से होटल कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। मनाली में एक पूर्व मंत्री के होटल की निशानदेही की प्रक्रिया भी कुछ दिन पहले प्रशासन ने निपटाई है। निशानदेही की रिपोर्ट एन.जी.टी. को सौंपी गई है। बताया जा रहा है कि आपसी मिलीभगत से फोरलेन की जद्द में आ रहे कुछ होटलों को भी बचा लिया गया है। अब ये होटल भी जांच की जद्द में आ रहे हैं। कुल मिलाकर लोग इस पूरे प्रकरण में एन.जी.टी. और हाईकोर्ट के आदेशों की तारीफ  कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि सड़कों के किनारे से अवैध कब्जे हटाने के लिए भी अभियान चलाना चाहिए।

क्या कहते हैं अधिकारी
एस.डी.एम. मनाली एच.आर. बैरवा ने बताया कि जिला पर्यटन विकास विभाग द्वारा मनाली के 92 होटलों की सूची उपलब्ध करवाई गई है। इन होटलों के खिलाफ  जांच शुरू कर दी गई है। जल्द ही जांच पूरी होगी। इसके बाद दूसरी सूची में शामिल होटलों के खिलाफ  जांच होगी। वहीं एस.डी.एम. कुल्लू ने कहा कि कसोल में हाईकोर्ट के आदेशों के अनुसार कार्रवाई चल रही है। एन.जी.टी. के आदेशों पर कार्रवाई के लिए भी होटलों की सूची मांगी गई है। अवैध होटल व भवन कड़ी कार्रवाई की जद्द में आएंगे।