सेना से रिश्वत मामले पर बैठाई जांच, सभी पुलिस कर्मी लाइन हाजिर

Sunday, Jul 30, 2017 - 12:55 AM (IST)

कुल्लू/मनाली: सेना से रिश्वत लेने के कथित आरोपों से घिरे निलंबित किए गए 18 पुलिस कर्मियों को लाइन हाजिर किया गया है। 4 अन्य होम गार्ड जवान भी हैं जिन पर गाज गिरी है। आगामी आदेशों तक ये सभी पुलिस कर्मी लाइन हाजिर रहेंगे और वहीं अपनी उपस्थिति दर्ज करेंगे। जांच में दोषी पाए जाने पर इनके खिलाफ आगामी कार्रवाई होगी। इन्हें चम्बा बार्डर पर भी तैनाती दी जा सकती है। पूरे प्रकरण की जांच डी.एस.पी. संजय शर्मा को सौंपी गई है। डी.एस.पी. अपनी टीम की मदद से जांच करेंगे और रिपोर्ट एस.पी. गौरव सिंह को सौंपेंगे। अब तक इस तरह वसूली करके इन पुलिस कर्मियों ने कितना माल इकट्ठा किया इसकी पूरी छानबीन की जाएगी। 

दिन में सैंकड़ों गाडिय़ां होती होंगी आर-पार 
एक गाड़ी से इस तरह 200-200 रुपए वसूले जाने के आरोप हैं तो दिन में सैंकड़ों गाडिय़ां आर-पार होती होंगी। उधर, लोगों में चर्चा है कि इस लिहाज से एक ही जगह पर एक ही दिन में पुलिस कर्मियों की यह जुंडली शाम तक हजारों रुपए बटोरती होगी। हालांकि अभी तक यह जांच का विषय है। डी.एस.पी. संजय शर्मा ने कहा कि वह पूरे प्रकरण की आलू-प्याज की तरह परतें उधेड़ेंगे। निलंबित पुलिस कर्मियों से भी बार-बार जांच टीम पूछताछ करेगी। यह सिलसिला कब से चल रहा था, इसका भी पता लगाया जाएगा। 

देश की सरहदों पर पहरा दे रही सेना को भी नहीं बख्शा
माना जा रहा है कि जल्दी ही आगे निकलने के चक्कर में पर्यटक वाहन चालक और अन्य वाहन चालक तो रिश्वत के तौर पर पैसे दे देते होंगे जो एक दिन में हजारों रुपए बनते होंगे। इस तरह इन पुलिस कर्मियों की भूख इतनी बढ़ गई कि इन्होंने देश की सरहदों पर पहरा दे रही सेना को भी नहीं बख्शा। अब सैन्य अधिकारी की ऑनलाइन शिकायत पर दारजा, कोकसर और सरचू में तैनात ये पुलिस कर्मी नप गए। यदि अब ये सैन्य अधिकारी भी चुप रहते तो ये पुलिस कर्मी अवैध वसूली का क्रम जारी रखते। जांच टीम शिकायतकर्ता सैन्य अधिकारी के भी बयान दर्ज करेगी। 

एस.पी. की दबंग कार्रवाई की हो रही प्रशंसा 
पूरे प्रकरण में शिकायतकर्ता सैन्य अधिकारी द्वारा उठाए गए कदम की भी सराहना हो रही है और लाहौल-स्पीति के एस.पी. गौरव सिंह की भी लोग जमकर प्रशंसा कर रहे हैं। एस.पी. ने शिकायत मिलते ही तुरंत इन पुलिस कर्मियों के निलंबन आदेश जारी करके भ्रष्टाचार के खिलाफ एक बड़ा संदेश दिया, वहीं उन्होंने यह भी दिखा दिया कि गलत करने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दबंग कार्रवाई के लिए पहचाने जाने वाले गौरव सिंह ने लाहौल-स्पीति की कमान संभालते ही लंबे समय से चली आ रही कथित अवैध वसूली पर प्रहार किया। अब लोग उनसे और भी कई मुद्दों पर निष्पक्ष कार्रवाई के लिए उम्मीद लगाए बैठे हैं। मनाली-लेह मार्ग पर पहले भी कई बार अवैध वसूली की शिकायतें आती रही हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब बड़ी कार्रवाई करके कथित अवैध वसूली में जुटे पुलिस कर्मचारियों को एस.पी. ने बड़ा झटका दिया है।