बद्दी में नकली दवा बनाने वाले उद्योग में लगे बिजली कनैक्शन को लेकर बिठाई जांच

Friday, Dec 02, 2022 - 11:16 PM (IST)

सोलन/बीबीएन (पाल/ठाकुर): बद्दी में नकली दवा का निर्माण करने वाले उद्योग में बिजली कनैक्शन को लेकर कटघरे में खड़ा बिजली बोर्ड अब हरकत में आ गया है। बोर्ड ने इस मामले का कड़ा संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। बिजली बोर्ड के एमडी पंकज डढवाल ने इसकी पुष्टि की है। यही नहीं, उद्योग से पिछले बिजली बिलों की वसूली इंडस्ट्रीयल रेट पर की जाएगी। हालांकि नकली दवाओं का मामला सामने आने के बाद बिजली बोर्ड ने उद्योग का बिजली कनैक्शन काट दिया है लेकिन जिस तरह से जून 2022 में उद्योग को बिना किसी एनओसी के बिजली का कनैक्शन दिया गया था, उसको लेकर बोर्ड की कार्यप्रणाली पर ही सवाल खड़े हो गए थे। बिजली बोर्ड ने अब इस मामले में जांच बैठा दी है। जिस उद्योग में नकली दवाओं को निर्माण किया जा रहा था वहां पर बिजली का कमर्शियल मीटर नहीं लगा था। इस पूरे मामले में उद्योग विभाग भी अपनी कथित लापरवाही से नहीं बच सकता क्योंकि नकली दवाओं का निर्माण ऐसे उद्योग में हो रहा था, जिसका उद्योग विभाग के पास भी कोई रिकॉर्ड नहीं है और न ही अन्य सम्बन्धित विभागों के पास था।  

विभाग की गलती
इस मामले में पकड़े गए आरोपियों ने मौके पर सारा एंटरप्राइजिज के नाम पर उद्योग चलाया हुआ था। उद्योग के भवन पर सारा एंटरप्राइजिज के नाम का बोर्ड लगा हुआ है जबकि बिजली कनैक्शन के लिए ट्राइजल फार्मूलेशन के नाम पर आवेदन किया गया था। ट्राइजल फार्मूलेशन के नाम पर औद्योगिक प्लाट अभी तक प्लाट ट्रांसफर नहीं हुआ है और बिजली बोर्ड ने रैंट एग्रीमैंट के आधार पर ही उद्योग को 15 किलोवाट का बिजली का कनैक्शन दे दिया। भले ही इसके लिए किसी प्रकार की एनओसी की आवश्यकता नहीं है लेकिन बिजली का कनैक्शन देने के मौके पर गए बोर्ड के अधिकारियों या फिर कर्मचारियों ने भी यह नहीं देखा कि उद्योग पर सारा एंटरप्राइजिज का बोर्ड लगा हुआ है जबकि कनैक्शन ट्राइजल फार्मूलेशन के नाम पर है। 

यह है मामला
बता दें कि ड्रग विभाग ने 22 नवम्बर को एक क्रेटा गाड़ी से नकली दवाएं बरामद कर 3 लोगों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद बद्दी में नकली दवाओं के निर्माण का खुलासा हुआ था। आरोपी की निशानदेही पर बद्दी में इस कंपनी के गोदाम से करीब एक करोड़ रुपए की नकली दवाएं बरामद हुई थीं। इस मामले में अभी तक 4 आरोपियों को पकड़ा जा चुका है। 

कांग्रेस के पूर्व विधायक ने किया शांता कुमार का समर्थन
उधर बिलासपुर सदर कांग्रेस के पूर्व विधायक बंबर ठाकुर ने भाजपा नेता शांता कुमार नकली दवा के दोषियों पर कार्रवाई का समर्थन किया है। कांग्रेस नेता ने कहा कि दवा निर्माण के क्षेत्र में हर स्तर पर उनकी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए अधिकारी व कर्मचारी नियुक्त हैं तो फिर क्या कारण है कि अभी तक न तो किसी जाली दवा निर्माता कंपनी को दंडित किया गया है और न ही किसी अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई हो पाई है।

बोर्ड अपने स्तर पर भी करेगा कार्रवाई : एमडी 
बिजली बोर्ड के एमडी पंकज डढवाल ने कहा कि बद्दी में नकली दवा बनाने में शामिल कंपनी ने बिजली कनैक्शन को लेकर जो गड़बड़ी की है, इसको लेकर जांच बिठा दी गई है। सामने आया है कि कंपनी ने इंडस्ट्रीयल बिजली कनैक्शन नहीं ले रखा था। मीटर की पूरी रीडिंग लेने के बाद इंडस्ट्रीयल चार्जिज भी लिए जाएंगे। वहीं बोर्ड अपने स्तर पर कार्रवाई भी करेगा। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay