नशा मुक्ति केंद्रों का रिकॉर्ड तलब, युवक की मौत के बाद हरकत में आई पुलिस

Wednesday, Jul 11, 2018 - 01:00 PM (IST)

मानपुरा (बस्सी): औद्योगिक क्षेत्र बी.बी.एन. के आसपास खुले सभी नशा मुक्ति केंद्रों का रिकॉर्ड पुलिस ने मांगा है। आरोप हैं कि इन नशा मुक्ति केंद्रों में लोगों को लाखों रुपए का चुना लगाया जा रहा है। यहां सुविधाओं के नाम पर न तो कोई सुरक्षा व्यवस्था है और न ही कोई डॉक्टर हैं। हैरानी की बात है कि उक्त नशा मुक्ति केंंद्रों में न तो सुरक्षा को लेकर कोई इंतजाम हैं और न ही कोई चिकित्सक रखा गया है। अगर रात को किसी प्रकार की कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आती है तो प्राथमिक उपचार तक की सुविधा भी नहीं है। बता दें कि सोमवार को मंधाला के एक नशा मुक्ति केंद्र में संदिग्ध अवस्था में एक युवक की मौत हो गई थी। इसके बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आया व यहां खुले नशा केंद्रों के बारे में खुलासा हुआ। मंगलवार को कुलहाड़ीवाला के एक केंद्र में भर्ती युवाओं में आपस में झगड़ा हो गया व इसके संचालकों ने इस लड़ाई को छुपाने के लिए घायल युवक का इलाज हिमाचल में करवाने की बजाय हरियाणा में करवाया, जिसके बाद पुलिस की शक की सूई इन केंद्रों पर घूमने लगी व पुलिस ने इनकी जांच-पड़ताल शुरू कर दी।

भर्ती युवाओं का रिकॉर्ड मांगा
बरोटीवाला के एस.एच.ओ. बहादुर सिंह ने मंधाला नशा मुक्ति केंद्र के संचालक को थाना तलब किया व पूछताछ की व संबंधित दस्तावेज भी चैक किए। उन्होंने बताया कि पुलिस मामले की गहनता से जांच कर रही है। यहां भर्ती सभी युवाओं का रिकॉर्ड तलब करने के आदेश भी नशा मुक्ति संचालक को दिए गए हैं।


आरोप: नशा छुड़ाने की बजाय दिया जाता है नशा
स्थानीय लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उक्त नशा मुक्ति केंद्रों में नशा छुड़ाने के नाम पर युवाओं को कोई अन्य नशा दिया जाता है ताकि यहां भर्ती युवकों को आसानी से नींद आ सके। क्योंकि नशा न मिलने पर ये युवक आक्रामक हो जाते हैं व किसी भी घटना को अंजाम दे देते हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि इन नशा मुक्ति केंद्रों में लड़ाई-झगड़ा होना आम बात है।  


सभी नशा मुक्ति केंद्रों की होगी जांच 
एस.पी. बद्दी रानी बिंदु सचदेवा ने बताया कि 2 दिन पहले नशा मुक्ति केंद्र मधाला में हुई एक युवक की मौत के बाद पता चला कि यहां भी नशा मुक्ति केंद्र खुले हुए हैं। पुलिस इन नशा मुक्ति केंद्रों में भर्ती युवकों व संचालकों का पूरा रिकॉर्ड मंगवा रही है व संबंधित विभाग से इनकी जांच करवाई जाएगी। अगर इन नशा मुक्ति केंद्रों में कोई भी खामियां पाई गईं तो कानून के तहत उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।  

Ekta