अंतर्राज्यीय चोर गिरोह का पर्दाफाश, 20 लाख के 43 लैपटॉप बरामद

Sunday, Jul 07, 2019 - 03:39 PM (IST)

पांवटा साहिब: लंबे रूटों पर चलने वाली वोल्वो बसों के यात्रियों के लैपटॉप चुराने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का उत्तराखंड पुलिस ने पर्दाफाश किया है। देहरादून से हिमाचल के पांवटा साहिब पहुंची विशेष टीम ने यहां से 5 आरोपियों को दबोचा है जिनसे करीब 20 लाख रुपए की कीमत के लैपटॉप भी बरामद हुए हैं। शातिर चोरी के बाद लैपटॉप से डाटा तक गायब कर उसका सीरियल नंबर तक हटा देते थे। पुलिस सूत्रों के अनुसार इस अंतर्राज्यीय गिरोह का नैटवर्क देहरादून, दिल्ली, पांवटा, जयपुर और आगरा तक फैला हुआ है। बता दें कि पुलिस ने गिरोह के 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से 5 हिमाचल के पांवटा क्षेत्र में छिपे हुए थे। गिरोह से 43 लैपटॉप भी बरामद हुए हैं। गिरोह से बरामद लैपटॉप, देहरादून, जयपुर व आगरा रूटों से चुराए गए हैं। बरामद लैपटॉप में से 2 देहरादून की घटना से जुड़े हैं। देहरादून से दिल्ली रूट पर लैपटॉप चोरी गैंग सबसे ज्यादा वारदातों को अंजाम देती थी।

पुलिस ने ऐसे किया गिरोह का पर्दाफाश

उधर, देहरादून की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती ने बताया कि गैंग को दबोचने के लिए आई.एस.बी.टी. समेत कई क्षेत्रों के सी.सी.टी.वी. फुटेज के साक्ष्यों को एकत्र किया गया था। 3 जुलाई को आई.एस.बी.टी. के पास से 2 युवकों को पकड़कर चुराए गए 4 लैपटॉप बरामद किए। इनसे पूछताछ में पता चला कि गिरोह के 5 साथी हिमाचल के पांवटा साहिब में हैं। इसके बाद पटेलनगर के कोतवाल सूर्यभूषण नेगी की टीम ने दोनों आरोपियों को साथ लेकर पांवटा साहिब क्षेत्र से 5 आरोपियों को दबोचा। इनसे 39 लैपटॉप बरामद हुए हैं।बताया जा रहा है कि 14 मई को आई.टी.बी.पी. के डी.आई.जी. रविंद्र पांडे लग्जरी बस से दिल्ली से देहरादून की तरफ आ रहे थे। खतौली के समीप गिरोह ने उनका लैपटॉप उड़ा लिया। सुबह डी.आई.जी. को चोरी को पता चला और उन्होंने एस.एस.पी. से शिकायत कर दी। इसके बाद लैपटॉप चोर गिरोह का पर्दाफाश हो सका।

पुलिस ने इन्हें किया गिरफ्तार

पकड़े गए आरोपियों में राजेंद्र (32) व संजीव कुमार उर्फ मोंटू (20) निवासी डयोटी, थाना बछरायू (अमरोहा) मोहम्मद अजहर (24 ) निवासी वारसी नगर आंशिक, थाना मुगलपुरा (मुरादाबाद) प्रमोद (23) निवासी अकोंघा, थाना चांदपुर (बिजनौर),  जितेंद्र निवासी बुढानपुर माफी थाना नौगांवा सादात (अमरोहा), अब्दुल सलीम (32) निवासी वार्ड नंबर 22 थाना भादरा जिला हनुमानगढ़ (राजस्थान), मोहम्मद सलीम निवासी चुचैला कलां थाना धनौरा (अमरोहा, हाल निवासी जामिया नगर नई दिल्ली) शामिल है।

अमरोहा का राजेंद्र गिरोह का सरगना

एस.एस.पी. ने बताया कि अमरोहा का राजेंद्र गिरोह का सरगना है जोकि राजेंद्र, प्रमोद, अजहर और संजीव के साथ वोल्वों बसों में लैपटॉप चोरी करता था। वहीं अब्दुल सलीम, अलीम व जितेंद्र चोरी के लैपटॉप खरीदते थे। ये शातिर चोर बसों में लैपटॉप उड़ाने के बाद बैग में टाइल रख देते थे, जिससे यात्रियों को लैपटॉप चोरी होने का आभास तक नहीं हो पाता था।

Vijay