अंतर्राज्यीय माइनिंग गिरोह का पर्दाफाश, 4 गिरफ्तार

Tuesday, Jan 24, 2017 - 07:55 PM (IST)

नाहन: जिला  सिरमौर में पिछले लंबे समय से अवैध खनन पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस अहम भूमिका निभा रही है। एक के बाद एक अवैध खनन माफिया को दबोचा गया है लेकिन अब पुलिस ने इस दिशा में एक ओर बड़ा खुलासा करते हुए 4 युवकों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए युवक अवैध खनन में लगे माफियाओं को पुलिस व संबंधित विभाग की दबिश की सूचना देने के साथ-साथ टीम की दबिश में रुकावट भी पैदा करते थे। कार्रवाई के दौरान पुलिस ने गिरफ्तार किए गए सूचना देने वाले युवकों से बिना नंबर की बाइक्स भी कब्जे में ली हैं जिनकी जांच की जा रही है।

ऐसे गिरफ्तार हुए आरोपी
पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस की टीम नाहन की ओर आ रही थी कि इसी दौरान मानपुर देवड़ा में समीप अवैध खनन से भरे ट्रक पकड़े गए, जिसके बाद पुलिस टीम ने जांच की और 3 ट्रैक्टरों को कब्जे में लिया। इसके अलावा पुलिस टीम ने सूचना देने वाले 4 युवकों को भी हिरासत में लिया, जिन्होंने पुलिस के समक्ष कई खुलासे किए हैं। पुलिस के अनुसार इस तरह के व्यवस्थित क्राइम को अंजाम देने वाला यह पहला गिरोह है जो पुलिस के हत्थे चढ़ा है।

300 रुपए में बन रहा बिल 
गिरफ्तार किए गए युवकों ने पुलिस के समक्ष खुलासा किया कि जिला सिरमौर से अवैध खनन करने के बाद उत्तराखंड के डकासनी में अवैध रूप से बिल तैयार होते हैं। एक बिल की कीमत मात्र 300 रुपए है। खुलासा होने के बाद पुलिस अब बिल गिरोह के खिलाफ कार्रवाई में जुट गई है।  

ट्रक चलाने वाले नाबालिग
पुलिस अधीक्षक सिरमौर सौम्या साम्बाशिवन ने बताया कि टीम की कार्रवाई के बाद सामने आया कि उत्तराखंड से आकर सिरमौर की सिमाओं में अवैध खनन में लगे ट्रकों को चलाने वाले चालकों की आयु बहुत कम हैं। कई चालक तो 17 व 18 वर्ष आयु के पाए गए, जिसके बाद पुलिस ने नियमानुसार कार्रवाई की।