BJP में चुनाव के दौरान भीतरघात, सोशल मीडिया में एक ऑडियो क्लिप वायरल

Friday, Nov 17, 2017 - 05:56 PM (IST)

मंडी/ नेरचौक: भाजपा के चुनावी मंथन से भितरघात का ऐसा जिन्न बाहर निकला है कि पार्टी में बवाल खड़ा हो गया है। टिकट की रेस से पिछड़ गए एक भाजपा नेता का आडियो क्लिप वायरल हो गया। इसमें वे कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी के लिए मतदान से एक दिन पूर्व अपनी पार्टी के वर्करों पर दबाव डाल रहे हैं कि कांग्रेस प्रत्याशी घर का आदमी है इसे सहयोग करो ताकि हम इसके जीतने पर आपके काम करवा सकें। इस व्हाट्सअप मैसेज के वायरल होने से मंडी की राजनीति में एकाएक भूचाल आ गया है। इस आडियो क्लिप के बाहर आने के बाद अब भाजपा उक्त नेता के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव भाजपा शीर्ष नेताओं को भेजने जा रही है। 

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद अब प्रत्याशियों और संगठन की खुमारी उतरने लगी है। हालांकि, अभी चुनाव परिणाम आने को एक महीने से भी ज्यादा समय शेष है। ऐसे में पोलिंग बूथ स्तर के आंकड़ों का जमाजोड़ खत्म हो चुका है और जो चुनावी मंथन हो रहा है उसमें भितरघात का जिन्न बाहर आने लगा है जिससे कई बड़े दिग्गजों की रातों की नींद हराम हो गई है। मंडी जिला के दस विधानसभा क्षेत्रों में कमोबेश सभी विधानसभा क्षेत्रों में कहीं कांग्रेस और कहीं भाजपा को भितरघात का दंश झेलना पड़ा है। चुनाव से पूर्व टिकट आबंटन के बाद जो बगावत की चिंगारी कांग्रेस आर भाजपा में सुलगने लगी थी। उसे जैसे-तैसे हाईकमान के डंडे के जोर से दोनों ही दलों ने शांत कर दिया था। मगर मतदान के दौरान हुए भितरघात की आंच कहीं न कहीं दोनों ही दलों को आहत करने लगी है। उसी के चलते चुनावी मंथन और संगठनात्मक बैठकों अब यह बात खुलकर सामने आने लगी है। विरोधियों को ठिकाने लगाने का इससे बेहतर मौका और कोई हो भी नहीं सकता है। जिसके लिए अगर तर्क कम पड़ें तो साक्ष्य भी जुटाने का प्रयास किया जा रहा है। 

कहीं टेलिफोन की रिकार्डिंग वायरल की जा रही है। तो कहीं कुछ और जुगत भिड़ाई जा रही है। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही बड़े दल संगठन की काली भेड़ों को चुन-चुन कर बाहर करने में जुट गए हैं। कांग्रेस ने जहां दं्रग, सरकाघाट, करसोग, जोगिंद्रनगर और सराज में पार्टी विरोधियों को बाहर का रास्ता दिखाने का फरमान जारी कर दिया है वहीं पर अब भाजपा में भी काली भेड़ों को बाहर का रास्ता दिखाने की कवायद शुरू हो गई है। भाजपा ने बल्ह विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी इंद्र सिंह गांधी के खिलाफ कार्य करने वाले नेताओं को बाहर करने का प्रस्ताव पारित कर हाई कमान को भेज दिया है वहीं पर जोंगेंद्रनगर, सदर और धर्मपुर में इस बारे सुगबुगाहट शुरू हो गई है। अब देखना है कि चुनावी मौसम की काली भेड़ों की पहचान कर दोनों ही दल उन्हें बाहर का रास्ता दिखा पाते हैं। अथवा मामला शिकवे शिकयतों के बाद थम जाएगा।

प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य महंत राम चौधरी को पार्टी से निष्काशित बारे प्रस्ताव पारित 
बल्ह भाजपा ने विधानसभा चुनावों के बाद मंडल अध्यक्ष हेमपाल राणा की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें चुनावी आंकड़ों को लेकर काफी चर्चा हुई। सभी पार्टी कार्यकत्र्ताओं ने एकमत होकर मंडल अध्यक्ष के समक्ष पार्टी के विरूद्ध कार्य करने वाले प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य महंत राम चौधरी को पार्टी से निष्काशित कर जिला अध्यक्ष और प्रदेश अध्यक्ष को प्रस्ताव भेजा है।

 मंडल अध्यक्ष हेमपाल राणा ने कहा कि चुनावों में प्रत्याशी के विरूद्ध कार्य करने वाले पार्टी के कुछ अन्य पदाधिकारियों पर भी शीघ्र ही गाज गिर सकती है। इस बैठक में बल्ह भाजपा प्रत्याशी इंद्र सिंह गांधी सहित सभी 98 बूथों के अध्यक्ष, पालक, बी.एल.ए, 25 शक्ति केंद्रों के अध्यक्ष, 14 जोनों के प्रमुख, अनुसूचित जाति मोर्चा, युवा मोर्चा, किसान मोर्चा, महिला मोर्चा, पूर्व कर्मचारी प्रकोष्ठ, ओ.बी.सी. प्रकोष्ठ के अध्यक्ष व कार्यकारिणी, अन्य समितियों के अध्यक्ष तथा पार्टी के कार्यकत्र्ता उपस्थित रहे। 

वहीं प्रदेश भाजपा कार्यसमिति के सदस्य महंत राम चौधरी ने कहा कि मैंने इन चुनावों में कोई भी पार्टी विरोधी कार्य नहीं किया है। जिस आडियो क्लिप को मेरी बता कर प्रचारित किया जा रहा है उसे किसी बड़ी साजिश के तहत कट एंड पेस्ट किया गया है। ऐसा ही क्यों हुआ कि जिन नेताओं ने भाजपा के टिकट मांगे थे उन्हीं पर पार्टी विरोधी कार्य करने के आरोप लगाए गए। जिला भाजपा महामंत्री चेत राम ने भी अपने ऊपर लगे आरोपों को आधारहीन बताया है।