शिमला में अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल का आगाज, पुलिस ऑर्केस्ट्रा बैंड के नाम रही पहली शाम

punjabkesari.in Sunday, Jun 05, 2022 - 11:45 PM (IST)

शिमला (अम्बादत): राजधानी शिमला के रिज मैदान पर रविवार को अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल का आगाज हुआ। कोरोना महामारी के चलते यह फैस्टीवल 2 साल बाद मनाया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल की पहली शाम पुलिस आर्केस्ट्रा बैंड के नाम रही। पुलिस आर्केस्ट्रा बैंड के कलाकारों ने दर्शकों का खूब मनोरंज किया। इस फैस्टीवल का शुभारंभ हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने किया। मुख्यातिथि का स्वागत जिलाधीश शिमला आदित्य नेगी ने स्मृतिचिन्ह देकर किया। इस दौरान पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहे, वहीं नगर निगम की महापौर सत्या कौंडल भी उपस्थित रहीं। उन्होंने राजधानी के लोगों व कलाकारों को बधाई दी तथा कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल शिमला की पहचान है। इस फैस्टीवल में देश भर के बड़े-बड़े कलाकारों ने प्रस्तुति दी है। हर एक कलाकार के लिए इतने बड़े मंच पर प्रस्तुति देना गर्व से कम नहीं है।
PunjabKesari

पहले दिन 33 कलाकारों ने दी प्रस्तुति
जिला प्रशासन की ओर से आयोजित 4 दिवसीय समर फैस्टीवल के पहले दिन की शुरूआत दोपहर 11 बजे से की गई। इस दौरान नए कलाकारों की गायन प्रतियोगिता करवाई गई। इसमें पहले दिन मंच पर 33 कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी।  यह प्रतियोगिता 8 जून तक हर रोज सुबह से शाम तक करवाई जाएगी। इस दौरान पुलिस डॉग स्क्वैड शो भी आयोजित किया गया। रविवार को शाम 7 बजे के बाद 29 कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। इसमें महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात व उत्तर प्रदेश आदि के कलाकारों ने प्रस्तुति दी। सोमवार को समर फैस्टीवल की शाम पहाड़ी कलाकार कुलदीप शर्मा के नाम रहेगी, वहीं मंगलवार की शाम बाबा हंस राज रघुवंशी व बुधवार को पंजाबी कलाकार गुरु रंधावा के नाम रहेगी। 
PunjabKesari

राजस्थान के कलाकारों को देखने के लिए लगी भीड़
अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल के लिए हर साल जिला प्रशासन की ओर से राजस्थान के स्ट्रीट वैंडर कलाकारों को बुलाया जाता है। इस साल भी स्ट्रीट वैंडर कलाकारों के द्वारा रिज व मालरोड पर लोगों को खूब मनोरंजन करवाया। राजस्थान से आए अनेक कलाकारों में एक ने लंगूर की वेशभूषा में लोगों का मनोरंजन करवाया, वहीं बांस के डंडों में खड़े दो लोगों ने राजस्थानी नृत्य किया, वहीं जादूगर एसके शर्मा ने भी दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। 
PunjabKesari

आज व कल होगा साहित्यिक समारोह
इंडिया विस्टा एंड हिमाचल फॉर्म के संयुक्त तत्वावधान में जिला प्रशासन द्वारा 6 व 7 जून को दोपहर 2 से 4 बजे तक ऐतिहासिक रिज मैदान पर निर्मित मंच पर साहित्यिक समारोह का आयोजन किया जा रहा है। जिलाधीश शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि विशेष रूप से युवा एवं स्कूली छात्र इसमें सम्मिलित हों तथा साहित्य के माध्यम से समाज में चल रहे विमर्श के प्रति जानकारी व जागरूकता प्राप्त करें।
PunjabKesari

फैस्टीवल न लाएं कीमती सामान व आभूषण
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में समर फैस्टीवल रविवार से शुुरू हो गया है। ऐसे में रिज और मालरोड पर विभिन्न संस्कृति के रंग देखने को मिल रहे हैं। शिमला पुलिस ने स्थानीय जनता और उत्सव में भाग लेने वाले पर्यटकों से आग्रह किया है कि आयोजन स्थल पर कीमती सामान/आभूषण न लाएं। अपने मोबाइल फोन, टैबलेट, बैग, पर्स और वॉलेट को सुरक्षित और निरंतर निगरानी में रखें। यदि किसी को कोई भी संदिग्ध वस्तु मिलती है तो तत्काल पुलिस को सूचित करें। किसी भी असुविधा प हैल्पलाइन नंबर 112 या शिमला पुलिस कंट्रोल रूम पर संपर्क कर सकते हैं। समर फैस्टीवल 8 जून तक चलेगा।

PunjabKesari

रात 10 बजे तक चलती रहेंगी बसें
शिमला में समर फैस्टीवल को देखते हुए जिला प्रशासन ने पथ परिवहन निगम को रात्रि 10 बजे तक बसे सेवा निरंतर चलाए रखने के निर्देश दिए हैं। प्रशासन ने निगम के  अधिकारियों को कहा कि 8 जून को रात्रि 12 तक बस चलानी होगी ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News