अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव को 216 देवी-देवता को भेजा न्यौता

Thursday, Jan 19, 2017 - 01:33 AM (IST)

मंडी: अंतर्राष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रशासन ने इस बार भी गत वर्ष की भांति 216 माफीदार व गैर-माफीदार देवी-देवताओं को अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में आने का निमंत्रण दे दिया है। इसके लिए प्रशासन ने उपरोक्त सभी देवताओं की कमेटियों और कारदारों को तहसील वाइज अपने पटवारियों के माध्यम से निमंत्रण पत्र भेजना शुरू कर दिए हैं। जिला के दूरदराज क्षेत्रों के देवी-देवताओं को निमंत्रण पत्र प्रशासन ने संबंधित तहसीलदार को भेज दिए हैं जबकि जिला मुख्यालय के साथ लगते क्षेत्रों के देवी-देवताओं को 1-2 दिनों में निमंत्रण पत्र भेजे जा रहे हैं।

किसी नए देवता को न्यौता नहीं
इस बार प्रशासन ने किसी नए देवता को न्यौता नहीं भेजा है। प्रशासन ने सिर्फ  उन्हीं देवी-देवताओं को निमंत्रण भेजे हैं जो 1994 से पहले पंजीकृत हैं। उल्लेखनीय है कि इस बार शिवरात्रि 24 फरवरी को है लेकिन मंडी के आराध्य देव कमरूनाग के आगमन से ही शिवरात्रि महोत्सव शुरू होता है जो शिवरात्रि से एक दिन पहले 23 फरवरी को छोटी काशी पहुंचेंगे जबकि देव ढगांडु, शुकदेव ऋषि थट्टा, देवी बगलामुखी, देवी बुढ़ी भैरवा, देव बुढ़ा बिंगल व देव बुढ़ा ङ्क्षबगल का वजीर 24 फरवरी यानि शिवरात्रि वाले दिन मंडी आएंगे।

शिवरात्रि के दूसरे दिन पहुंचते हैं देव बायला 
शिवरात्रि वाले दिन शाम और 25 फरवरी तक लगभग सभी देवता मंडी पहुंच जाते हैं जबकि देव बायला नारायण सराज व जंजैहली शिवरात्रि के 2 दिन बाद मंडी पहुंचते हैं। देवता उपसमिति के सदस्य योगराज ने निमंत्रण भेजे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि इस बार 216 देवी-देवताओं को ही शिवरात्रि में आने के लिए न्यौता भेजा गया है। दूरदराज के देवी-देवताओं को निमंत्रण पत्र भेज दिए गए हैं। एक-दो दिनों में सभी देवी-देवताओं को निमंत्रण भेजे जाएंगे।