अंतरराष्ट्रीय रेणुका मेले का समापन, CM जयराम ने देव पालकी को किया विदा

Tuesday, Nov 12, 2019 - 09:37 PM (IST)

नाहन (सतीश): 6 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय रेणुका जी मेले का आज विधिवत समापन हो गया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद भगवान परशुराम की पालकी को कंधा देकर विदा किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल, सांसद सुरेश कश्यप और स्थानीय विधायक विनय कुमार भी मौजूद रहे।


मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय रेणुका जी मेला आज भी परंपरा अनुसार मनाया जा रहा है जिसमें हजारों की तादाद में लोग पहुंच रहे हैं। सीएम ने कहा कि पहाड़ी संस्कृति को मजबूत करने में भी अंतरराष्ट्रीय रेणुका मेला अहम भूमिका निभाता है। उन्होंनेे कहा कि इस मौके पर वह प्रदेश की सुख समृद्धि व खुशी की कामना करते हैं। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने ददाहू में तीन करोड़ 59 लाख रुपए की लागत से बनी पेयजल योजना व आईपीएच विभाग के नए उपमंडल कार्यालय का शुभारंभ किया।


उन्होंने कहा कि यह दोनों ही योजनाएं क्षेत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यह मेला दशमी के दिन शुरू हुआ था जब भगवान परशुराम अपनी मां रेणुका जी से मिलने रेणुका जी पहुंचे हुए थे। भगवान परशुराम आज वापिस अपनी तीर्थ स्थली जामु कोटि लौट गए। यह मेला न केवल हिमाचल बल्कि बाहरी राज्यों के लोगों की भी आस्था का केंद्र है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पालकियों को मिलने वाले नजराने को भी 11 हजार से बढ़ाकर 21 हजार रुपए करने की घोषणा की।

Ekta