7 नवम्बर से शुरू होने जा रहा अंतर्राष्ट्रीय रेणुका मेला, जानिए इस बार क्या होगा खास

Saturday, Nov 02, 2019 - 07:13 PM (IST)

नाहन (सतीश): माता रेणुका व परशुराम के मिलन के प्रतीक अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले के आयोजन को लेकर प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। इस बार 7 नवम्बर को मेले का शुभारंभ विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल द्वारा किया जाएगा जबकि समापन 12 नवम्बर को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे। डीसी सिरमौर डॉ. आरके परुथी ने बताया कि आयोजन के मद्देनजर तैयारियां जोरों पर हैं। उन्होंने कहा कि मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेंगे। इस बार खास बात यह है कि सांस्कृतिक संध्या के दौरान लोक गायकों को पारंपरिक वेशभूषा में ही प्रस्तुति देनी पड़ेगी। इसके अलावा मेले के दौरान मांस-मछली की बिक्री पर भी पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। अंतर्राष्ट्रीय रेणुका मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन काफी गंभीर है।

15 हजार घरों को बांटे जाएंगे कपड़े से बने थैले

डीसी सिरमौर ने बताया कि इस बार मेले में केंद्र व हिमाचल सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ-साथ पर्यावरण बचाने, पॉलिथीन कचरे के निष्पादन तथा जल शक्ति अभियान के बारे में प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। वहीं 12 नवम्बर को मुख्यमंत्री के माध्यम से हर घर को एक थैला कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया जाएगा, जिसके तहत संगड़ाह क्षेत्र के करीब 15 हजार घरों को कपड़े से बने थैले वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस दौरान सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

हर वर्ष यह रही है परंपरा

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले का परंपरा अनुसार शुभारंभ मुख्यमंत्री द्वारा जबकि समापन राज्यपाल द्वारा किया जाता है लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है जब विधानसभा अध्यक्ष मेले का शुभारंभ करेंगे जबकि समापन मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा।

Vijay