विदेशी कंपनी ने उठाया बीड़ा, कुल्लू-मनाली में बनेगा इंटरनैशनल आईस हॉकी स्टेडियम

Tuesday, Dec 24, 2019 - 06:02 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): पर्यटन स्थल कुल्लू-मनाली में देश का एकमात्र इंटरनैशनल आईस हॉकी स्टेडियम तैयार होगा, जिसके लिए प्रदेश सरकार की ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में नीदरलैंड की कंपनी ने 17 करोड़ रुपए का एक एमओयू साइन किया है। बता दें कि देशभर में अभी तक एक भी इंटरनैशनल आईस हॉकी स्टेडियम नहीं है, जिसके चलते देश के खिलाडिय़ों को विदेशों में जाकर प्रैक्टिस करनी पड़ती है। आईस हॉकी ओलिम्पिक खेल है, ऐसे में अब विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कुल्लू-मनाली में इंटरनैशनल स्तर के आईस हॉकी स्टेडियम का निर्माण होगा।

जनवरी में कुल्लू-मनाली का रुख करेगी कंपनी

नीदरलैंड की कंपनी की एक टीम जनवरी में कुल्लू-मनाली का रुख करेगी। यहां पर इंटरनैशनल आईस हॉकी स्टेडियम बनाने के लिए जमीन का चयन किया जाएगा। वहीं प्रदेश सरकार द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि इस इंटरनैशनल आईस हॉकी स्टेडियम को बनाने के लिए प्राइवेट पार्टनरशिप मोड या इसके लिए एडीपी फाइनांस करेगा। यह जमीन के चयन के बाद सुनिश्चित किया जाएगा। वहीं अटल बिहारी वाजपेयी माऊंटेनरिंग संस्थान लाइट स्पोर्ट्स मनाली के अधिकारी भी इसके लिए रूपरेखा तैयार कर रहे हैं।

प्रदेश में तैयार होंगे इंटरनैशनल आईस हॉकी खिलाड़ी

अटल बिहारी वाजपेयी माऊंटेनरिंग इंस्टीच्यूट अलाइड स्पोर्ट्स के निदेशक नीरज राणा ने बताया कि इस स्टेडियम का निर्माण प्राइवेट पार्टनरशिप द्वारा किया जाएगा। जगह चयन करने के बाद मनाली में आईस हॉकी इंटरनैशनल स्टेडियम निर्माण के लिए संभावनाएं तलाशी जाएंगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस आईस हॉकी स्टेडियम के तैयार होने के बाद देश-विदेश के खिलाडिय़ों को यहां पर इस खेल से संबंधित सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

Vijay