अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव में सुरक्षा के साथ-साथ ये काम भी करेगी पुलिस

Thursday, Oct 18, 2018 - 04:47 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): देवी-देवताओं के महाकुंभ दशहरा उत्सव में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। इसके लिए पुलिस ने कमर कस ली है। कुल्लू में आयोजित पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए डीआईजी कपिल शर्मा ने बताया कि इस बार पुलिस के जवान पर्यटकों व बाहरी जिला से आने वाले लोगों को पुलिस गाइड बनकर जानकारी देगी। ताकि किसी को कोई परेशानी न उठानी पड़े। उन्होंने कहा कि 10 पुलिस जवान विभिन्न जगहों पर तैनात रहेंगे और पर्यटकों को दशहरा उत्सव की जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि उत्सव में पुलिस, होमगार्ड व अन्य फोर्स के करीब 2200 जवान सुरक्षा का जिम्मा देखेंगे। 


कुल्लू में करीब 1000 जवान पहुंच चुके हैं। कलाकेंद्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम समापन के बाद सड़कों पर हुड़दंग मचाने वाले शरारती तत्व पर इस बार शिकंजा कसा जाएगा। पुलिस ने शरारती तत्वों से निपटने के लिए एंटी गुंडा सेल बनाया है। डीआईजी ने बताया कि रात 10 बजे के बाद दशहरा मेला मैदान व अन्य स्थानों पर हुड़दंग मचाने वालों पर शिकंजा कसने के साथ यातायात सुचारु रखने के लिए पुलिस मोबाइल पेट्रोलिंग करेंगी। इसके लिए 15 मोबाइल बाइक का इस्तेमाल किया जाएगा। पुलिस की टीमें रात दस से तीन बजे तक कुल्लू शहर व आसपास गश्त करेंगी। देवी-देवताओं की सुरक्षा के लिए रात के समय पुलिस जवान सेक्टर वाइज तैनात किए गए हैं। ये देवताओं के अस्थायी शिविरों पर नजर रखेंगे। 

दशहरा उत्सव में बम निरोधक दस्ता भी तैनात रहेगा। स्नीफर डॉग, पुलिस की एजेंसियां सीआईडी, नारकोटिक्स के जवान भी सिविल ड्रेस में गतिविधियों पर नजर रखेंगे। सुरक्षा के लिहाज से इस बार दशहरा के मेला मैदान में विभिन्न जगहों पर 50 नए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कपिल शर्मा ने कहा कि एंटी गुंडा सेल दशहरे में हुड़दंग मचाने वालों पर शिकंजा कसेगा। देवी-देवताओं के अस्थाई शिविरों पर भी जवान नजर रखेंगे। सीसीटीवी कैमरों ने काम करना शुरू कर दिया है। रोड साइड ड्रिंकिंग पर भी पुलिस नजर रखेगी।

बाहर से आने वालों की हो रही जांच
कुल्लू जिले में बाहर से आने वाले व्यक्तियों की जांच की जा रही है। इसके लिए जगह-जगह नाके लगाए गए हैं। होटलों में छापामारी की जा रही है। नशा पकड़ने के लिए भी दो अस्थायी नाके लगाए हैं।  

Ekta