अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने शंघाई जाएंगी मिसेज इंडिया कल्पना ठाकुर

Thursday, Nov 16, 2017 - 09:42 AM (IST)

कुल्लू: क्लासिक मिसेज इंडिया ग्लोबल-2017 कल्पना ठाकुर चेन्नई में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता की तैयारियों के लिए फ्रैंडशिप वीक के तहत पूर्वाभ्यास शिविर में भाग लेकर वापस कुल्लू पहुंचीं। इस पूर्वाभ्यास शिविर का आयोजन मिसेज इंडिया द्वारा किया गया ताकि आगामी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न महसूस हो। कुल्लू पहुंचने के बाद कल्पना सर्वप्रथम देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए और राष्ट्रीय परिधान के लिए कुल्लू में कुछ स्थानीय गहने व पुइद में लाहुली डिजाइनर रजनी से अपने लाहौली परिधान के संदर्भ में मिलीं। गौर रहे कि वह खुद ही अपने परिधान तैयार करवा रही हैं क्योंकि उन्हें किसी और से इस संदर्भ में कोई मदद हासिल नहीं हुई।


इंटरनैशनल टूरिज्म क्वीन प्रतियोगिता में मौका मिलना गर्व का विषय
मिसेज इंडिया कल्पना से उनकी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के बारे में जब बात की तो उन्होंने बताया कि जल्द ही चीन स्थित शंघाई में भारत का प्रतिनिधित्व इंटरनैशनल टूरिज्म क्वीन के लिए करेंगी, जिसके लिए उन्हें मिसेज इंडिया ने चयन किया है। उन्होंने बताया कि खुद पर्यटन व्यवसाय से जुड़ी हूं तो ऐसे में मुझे इंटरनैशनल टूरिज्म क्वीन प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलना भी गर्व का विषय है। बहरहाल कल्पना ठाकुर अपने पति प्रेम ठाकुर के साथ अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए तैयारियों में जुटी हुई हैं और अगर कल्पना अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हुईं और अगर प्रतियोगिता में विजेता बन कर उभरती हैं तो निश्चित ही देश के साथ-साथ प्रदेश और जिले का नाम भी पूरी दुनिया में रोशन हो जाएगा। जिस कारण पर्यटन क्षेत्र में भी एक अंतर्राष्ट्रीय चेहरे की कमी पूरी हो जाएगी। 


प्रशासन व सरकार की ओर से नहीं मिली कोई मदद 
इस दौरान कल्पना ने बताया कि प्रशासन की तरफ से उन्हें कोई सहयोग नहीं मिल रहा है और सरकार की तरफ से भी कोई खास पहल नहीं हुई है, इसलिए उत्साह थोड़ा कम हुआ है मगर अब अपने बलबूते ही इस स्पर्धा के लिए प्रयास करेंगी। उनका कहना है कि उन्हें गर्व है कि वह लाहौल-स्पीति और हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ पूरे देश का प्रतिनिधित्व करेंगी और लाहौल-स्पीति की संस्कृति की कुछ झलक को चीन में आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में भी पेश करेंगी। अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयारियां कर रही हूं और उम्मीद है कि सब कुछ तय समय पर पूरा हो जाएगा। जल्द ही हमें चीन के शंघाई जाना है और वहां पर इंटरनैशनल टूरिज्म क्वीन प्रतिस्पर्धा में भाग लेना है और इस प्रतिस्पर्धा को लेकर बहुत उत्साहित हूं क्योंकि जिला और प्रदेश के साथ-साथ देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलना भी बहुत बड़ी बात है। मुझे अपने लोगों के लिए और अपने हिमाचल के लिए इस प्रतिस्पर्धा में अपनी तरफ से कोई कमी नहीं छोड़नी है।