शिक्षण संस्थान के Instructor पर 12 छात्रों से छेड़खानी का आरोप, विभाग ने किया Suspend

Thursday, Jun 27, 2019 - 10:12 PM (IST)

नूरपुर: शिक्षण संस्थानों में छात्रों से गलत कार्य करने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऊना के एक स्कूल में बच्ची से दुष्कर्म के मामले के बाद अब नूरपुर उपमंडल के एक सरकारी शिक्षण संस्थान के प्रशिक्षक पर 12 छात्रों के साथ छेड़खानी का आरोप लगा है। जानकारी के अनुसार इन छात्रों में कुछ नाबालिग भी हैं। एस.पी. कांगड़ा के निर्देशों के बाद पुलिस थाना नूरपुर में वीरवार को आरोपी प्रशिक्षक के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। वहीं आरोपी प्रशिक्षक को निलंबित कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार नूरपुर क्षेत्र के एक शिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य को कुछ दिन पहले जब अपने प्रशिक्षक द्वारा छात्रों के साथ गलत करने की शिकायत मिली तो उन्होंने अपने स्तर पर मामले की जांच शुरू की। इसके बाद प्रधानाचार्य ने इस बारे में विभाग के उच्च अधिकारियों को अवगत कराया। संस्थान में उक्त मामले की जांच करने के लिए 7 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। इस कमेटी ने पीड़ित प्रशिक्षुओं की काऊंसलिंग शुरू की। काऊंसलिंग के दौरान 12 छात्रों ने उक्त प्रशिक्षक के खिलाफ छेड़खानी की लिखित शिकायत सौंपी। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट बना कर विभाग के उच्च अधिकारियों को सौंप दी।

इसके बाद विभाग ने आरोपी प्रशिक्षक को निलंबित कर एस.पी. कांगड़ा को मामले की शिकायत सौंप दी। एस.पी. कांगड़ा ने उक्त मामले को नूरपुर थाने में भेजकर आगामी कार्रवाई के निर्देश दिए। पुलिस ने प्रशिक्षुओं की शिकायत और शिक्षण संस्थान में गठित कमेटी से पूछताछ करने के बाद आरोपी प्रशिक्षक के खिलाफ  पोक्सो अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। एस.पी. संतोष पटियाल ने मामले की पुष्टि की है।

Vijay