3 बिना प्रार्थना पत्र के छुट्टी पर, 5 शिक्षक देरी से पहुंचे स्कूल

Sunday, Jun 16, 2019 - 03:34 PM (IST)

नाहन: शनिवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाहन में उच्च शिक्षा विभाग की टीम ने उपनिदेशक दिलवरजीत चंद्र की अगुवाई में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने पाया कि 3 शिक्षक बिना एप्लीकेशन छुट्टी पर थे जबकि 5 शिक्षक देरी से स्कूल पहुंचे। बताया जा रहा है कि टीम सुबह 8 बजे से पहले स्कूल पहुंच गई थी ताकि स्कूल की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके और कमियों को सुधारा जा सके। सबसे पहले शिक्षकों के आने का समय नोट किया गया, जिसमें पाया गया कि 5 शिक्षक 5 से 15 मिनट तक देरी से पहुंचे, जिसके चलते उनसे कारण जाने गए।

गायब शिक्षकों के खिलाफ केस तैयार कर रहा विभाग

इसके अलावा टीम ने पाया कि 3 शिक्षक बिना प्रार्थना पत्र के छुट्टी पर थे, ऐसे में अब विभाग द्वारा गायब शिक्षकों के खिलाफ केस तैयार किए जा रहे हैं। इसके बाद अब इन शिक्षकों पर गाज गिर सकती है। शिक्षकों के स्कूल पहुंचने के बाद टीम द्वारा स्कूल की प्रार्थना सभा के साथ शौचालय, कैंपस व सफाई व्यवस्था का जायजा लिया गया। इसके बाद कक्षाओं के निरीक्षण किए गए और छात्राओं से सवाल-जवाब हुए। टीम द्वारा स्कूल की कई व्यवस्थाओं को सराहा भी गया।

सराहां के स्कूलों में चकाचक मिली सफाई व्यवस्था

कन्या स्कूल में निरीक्षण के बाद टीम द्वारा सराहां में राजकीय कन्या व छात्र पाठशालाओं का निरीक्षण किया गया। दोनों स्कूलों में सफाई व्यवस्था चकाचक मिली। सफाई व्यवस्था को लेकर स्कूलों के ईको क्लबों की सराहना की गई। इसके अलावा दोनों स्कूलों में अन्य व्यवस्थाएं भी सही पाई गईं। 

क्या बोले उच्च शिक्षा विभाग के उपनिदेशक

उच्च शिक्षा विभाग सिरमौर के उपनिदेशक दिलवरजीत चंद्र ने बताया कि राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाहन का सुबह निरीक्षण किया गया। इस दौरान पाया गया कि 5 शिक्षक देरी से स्कूल पहुंचे और 3 शिक्षक बिना प्रार्थना पत्र के छुट्टी पर थे। शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई होगी। अन्य कुछ कमियां भी पाई गईं, जिनमें सुधार के निर्देश दिए गए। नाहन के बाद सराहां में कन्या व छात्र दोनों स्कूलों का निरीक्षण किया गया, जिसमें सफाई व्यवस्था बेहतरीन पाई गई।

Vijay