महिलाओं के हाथ में 'शक्ति', जयराम सरकार ने निभाया वायदा

Monday, Feb 05, 2018 - 12:44 PM (IST)

शिमला (राक्टा): राज्य की जयराम सरकार ने महिलाओं के विरुद्ध अपराध रोकने तथा सभी प्रकार के भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए 3 मुख्य वायदों को शासन के एक माह के भीतर पूरा किया है। शक्ति बटन एप किसी भी प्रकार के असामाजिक तत्वों से महिलाओं की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार की प्रमुख पहलों में एक है। यह एप राष्ट्रीय सूचना केंद्र हिमाचल प्रदेश द्वारा राज्य पुलिस के लिए तैयार की गई है। यह एप हिन्दी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में है और प्रयोग करने में बहुत सरल है। कोई भी महिला किसी भी आपात अथवा संकट की स्थिति में एप का लाल बटन दबा सकती है। 


20 सैकेंड के भीतर यह एप संकट अथवा हमले की स्थिति में महिला व लड़की का नाम, फोन नंबर तथा स्थान इत्यादि संबंधित जानकारी जिला के पुलिस नियंत्रण कक्ष तथा केेंद्रीय नियंत्रण कक्ष को भेज देगा, जहां पीड़िता का संदेश पुलिस स्टाफ प्राप्त करेगा और उसे तत्काल राहत के लिए संबंधित पुलिस स्टेशन अथवा पुलिस पोस्ट को निर्देश जारी करेगा। एप छीना-झपटी के दौरान फोन गिर जाने पर भी संदेश भेज देगी। पुलिस के अलावा पंजीकृत दो या तीन करीबी रिश्तेदारों के नंबर पर भी तुरंत से संकट की स्थिति की सूचना प्राप्त हो जाएगी। उक्त एप के लिए इंटरनैट कनैक्टीविटी की आवश्यकता नहीं पड़ती। 


गुड़िया हैल्पलाइन: ऑटोमैटिक वीडियो-ऑडियो रिकॉर्डिंग
इसके साथ ही गुड़िया हैल्पलाइन के नाम से एक अन्य हैल्पलाइन किसी भी आपातकाल में महिलाओं को तुरंत सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ की गई है। इसके लिए टॉल फ्री नंबर-1515 स्थापित किया गया है, जो महिलाओं को तुरन्त सहायता प्रदान करने के लिए 24 घंटे क्रियाशील है। पुलिस इस नंबर पर मदद के लिए गुहार लगाने वाली महिला के पास तत्काल पहुंच जाएगी। यह पीड़िता के मोबाइल पर छेड़खानी की घटना की ऑटोमैटिक वीडियो तथा आडियो रिकॉर्डिंग करेगी, जिसे बाद में अपराधी के विरुद्ध बतौर साक्ष्य उपयोग किया जा सकता है।


माफिया को कुचलने के लिए होशियार सिंह हैल्पलाइन
इसी तरह सरकार ने नशा, वन व खनन सहित अन्य विभिन्न तरह के माफिया को कुचलने के लिए राज्य में होशियार सिंह हैल्पलाइन शुरू की है। इस योजना के तहत अवैध वन कटान, नशा अथवा खनन गतिविधियों के बारे में सूचना टॉल फ्री नंबर- 1090 पर दी जा सकती है। इस योजना की निगरानी 24 घंटे मुख्यमंत्री के कार्यालय में की जाएगी। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। इसके साथ ही महिला किसी भी आपातकालीन की स्थिति में आपात हैल्पलाइन नंबर 94591-00100 पर व्हाट्सएप अथवा एस.एम.एस. के माध्यम से पुलिस सहायता के लिए संपर्क कर सकती है। केवल एक मैसेज पर ही शिकायतकर्ता की सूचना दर्ज कर ली जाएगी और कानून के अनुसार त्वरित एवं कड़ी कार्रवाई के लिए संबंधित क्षेत्र के अधिकारी को शिकायत प्रेषित कर दी जाएगी।