फोन पर ली जा रही सरकार के निर्णयों व हालातों की जानकारी

Monday, Apr 19, 2021 - 10:33 AM (IST)

धर्मशाला (कर्मपाल) : कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश भी आ गया है। हर दिन कोरोना के आ रहे मामलों ने प्रदेश सरकार के साथ-साथ लोगों को भी चिंता में डाल दिया है। प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना से निपटने के लिए समय पर निर्देश जारी किए जा रहे हैं और बंदिशें लगाई जा रही हैं। इन हालातों ने दूसरे राज्यों में काम कर रहे हिमाचलियों की चिंता काफी बढ़ा दी है। दूसरे राज्यों में काम करने वाले लोग हर दिन हालातों की जानकारी फोन के माध्यम से ले रहे हैं। साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा क्या-क्या निर्णय लिए जा रहे हैं इसकी भी जानकारी रख रहे हैं। बता दें कि पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यू.टी. चंडीगढ़ में वीकेंड लॉकडाउन लग गया है।

वहीं प्रदेश सरकार ने भी 16 अप्रैल के बाद से बाहरी राज्यों से हिमाचल आने वाले लोगों को कोविड रिपोर्ट दिखाना जरूरी कर दिया है। प्रदेश में लॉकडाउन लगेगा या नहीं इसको लेकर लोगों में काफी चर्चा चली हुई है। इसके चलते लोग अपने प्रियजनों जिन्होंने रोजगार के लिए दूसरे राज्यों का रुख किया है या पहले से ही नौकरी कर रहे हैं उन्हें प्रदेश के ताजा हालातों की जानकारी दे रहे हैं। लोग नहीं चाह रहे हैं कि यदि प्रदेश या दूसरे राज्यों में संपूर्ण लॉकडाउन की स्थिति पैदा होती है तो उनके प्रियजन घर से बाहर हों, क्योंकि गत वर्ष लगे लॉकडाउन में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। कई लोग जो अपना रोजगार खो चुके थे वो भी लॉकडाउन के चलते दूसरे राज्यों में फंसकर रह गए थे। हालांकि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर फिलहाल प्रदेश में लॉकडाउन लगाने से मना कर रहे हैं।

पर्यटक भी असमंजस में

गत दिन हुई बारिश से प्रदेश में मौसम सुहाना हो गया है। पिछले दिनों से लगातार बढ़ रही गर्मी से इस बारिश से फिलहाल निजात मिली है। प्रदेश के तापमान में लगभग 10 डिग्री की कमी आई है। ऐसे में पड़ोसी राज्यों से पर्यटक पहाड़ों में आने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन कोरोना उनके कदम रोक रहा है। पर्यटक भी यहां के जान-पहचान के लोगों से जानकारी प्राप्त कर हैं। पर्यटक असमंजस में हैं कि कुछ राज्यों में जिस प्रकार वीकेंड लॉकडाउन लगा है यदि प्रदेश में भी ऐसी नौबत आती है तो वह यहां फंसकर न रह जाएं।
 

Content Writer

prashant sharma