हिमाचल में धीरे-धीरे बढ़ने लगी पर्यटकों की आमद, जानिए होटलों में कितने प्रतिशत है ऑक्यूपैंसी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 11:01 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): कोविड-19 के मामलों में कमी आने पर मैदानी इलाकों में बढ़ती गर्मी को देखते हुए पर्यटकों का हिमाचल प्रदेश की ओर रुख करना जारी है। प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी है। हालांकि अभी भी होटलों में ऑक्यूपैंसी 5 से 10 प्रतिशत ही है लेकिन आगामी दिनों में और अधिक संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद जगी है। करीब अढ़ाई माह तक पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह ठप्प रहने के बाद अब धीरे-धीरे हिमाचल में पर्यटन उद्योग पटरी पर आने लगा है। हिमाचल प्रदेश आने से पहले पर्यटक ऑनलाइन आवेदन करने के साथ-साथ अन्य औपचारिकताएं पूरी कर विभिन्न पर्यटन स्थलों की ओर रुख कर रहे हैं।

6706 लोगों ने किया हिमाचल आने के लिए आवेदन

प्राप्त जानकारी के अनुसार 8 जून (मंगलवार) को 6706 लोगों ने हिमाचल आने के लिए आवेदन किया और इनमें से 3393 लोग हिमाचल पहुंचे। 2575 लोगों के आवेदन रद्द हो गए। इसके अलावा 738 लोगों के आवेदन अभी लंबित हैं। इनके आवेदन को मंजूरी मिलने पर वे भी हिमाचल आ सकेंगे। मंगलवार को सोलन जिले में 1086 लोग पहुंचे। इसके अलावा कांगड़ा जिले में 649, ऊना जिले में 427, शिमला जिले में 244, मंडी में जिले 228, हमीरपुर जिले में 214, कुल्लू जिले में 165, सिरमौर जिले में 198, बिलासपुर जिले में 93, चम्बा जिले में 79, किन्नौर जिले में 6 और लाहौल-स्पीति जिले में 4 लोगों को आने की मंजूरी मिली है।

बंदिशों में ढील मिलने पर हो सकता है पर्यटकों की आमद में इजाफा

बीते करीब 3 से 4 दिनों में हिमाचल के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों ने दस्तक देना शुरू कर दी है। शिमला सहित कुल्लू, मनाली, धर्मशाला आदि स्थानों की ओर पर्यटकों की आवाजाही शुरू हुई है। आगामी दिनों में कोरोना के मामलों में और गिरावट आने पर और हिमाचल में प्रवेश को लेकर लगी बंदिशों में ढील मिलने पर पर्यटकों की आमद में इजाफा हो सकता है। जिला शिमला की बात करें तो कई पर्यटक आते हैं जो मुख्य शहर से दूर आसपास के स्थानों पर बने होम स्टे सहित अन्य पर्यटन इकाइयों में रुक कर छुट्टियां बिता रहे हैं और यहां की खूबसूरत वादियों के बीच घूमने का लुफ्त उठा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News