बैसाखी पर ऊना के धार्मिक स्थल पीरनिगाह में उमड़ा आस्था का सैलाब

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2022 - 04:59 PM (IST)

ऊना (अमित): उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल पीरनिगाह में बैसाखी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया। ध्वजारोहण से शुरू हुए मेले के दौरान हजारों की संख्या में हिमाचल ही नहीं पंजाब और हरियाणा सहित अन्य राज्यों से श्रद्धालु मंदिर परिसर पहुंचे। इस दौरान श्रद्धालुओं ने पीरनिगाह में शीश नवाया और मन्नतें भी मांगीं। बैसाखी के पर्व पर दूरदराज इलाकों से श्रद्धालु गेहूं की फसल का कुछ हिस्सा लेकर पीर बाबा के अर्पण करते हैं। इस अवसर पर मंदिर परिसर को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया था। 
PunjabKesari, Lakhdata Peer Ji Image

इतिहास के जानकारों के मुताबिक यह धार्मिक स्थल पांडव काल में बनाया गया है। वहीं एक कथा के अनुसार इसी धार्मिक स्थल के समीप एक गांव में पंडित निगाहिया नामक व्यक्ति रहता था जोकि कुष्ठ रोग से ग्रसित था। कुष्ठ रोग से पीड़ित होने के बाद किसी ने उस ब्राह्मण को बताया कि पास ही के गांव बसोली के जंगल में लखदाता पीर जी आते हैं। वही उसके इस रोग को ठीक कर सकते हैं, जिसके बाद वह ब्राह्मण इस स्थान पर रहकर लखदाता पीर जी की आराधना करने लगा। इसके बाद लखदाता पीर जी वहां पहुंचे और पंडित निगाहिया को पास ही के एक तालाब में स्नान करने को कहा। तालाब में स्नान करने के बाद पंडित निगाहिया कुष्ठ रोग से मुक्त हो गया। उसके बाबा लखदाता पीर जी वहां से चले गए और पंडित निगाहिया को इसी स्थान पर रहकर पूजा-अर्चना करने के निर्देश दिए। 
PunjabKesari, Devotee Image

वहीं पीरनिगाह मंदिर कमेटी की अध्यक्षा शशि देवी ने कहा कि हर साल बैसाखी पर पीरनिगाह में मेले का आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की मूलभूत सुविधाओं के लिए मंदिर कमेटी द्वारा विशेष प्रबंध किए गए हैं। दूरदराज के क्षेत्रों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने कहा कि वे पिछले लंबे समय से पीरनिगाह मंदिर में आ रहे है और इस धार्मिल स्थान पर श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News