महंगाई ने बिगाड़ा खाने का स्वाद, आसमान छू रहे फल-सब्जियों के दाम

Saturday, Mar 30, 2019 - 10:02 AM (IST)

सोलन :  सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं और इन पर किसी का कोई नियंत्रण नहीं रह गया है। इससे गृहिणियों के पसीने छूट रहे हैं, अब तो समझ नहीं आ रहा सुबह शाम क्या बनाएं और क्या खाएं। सब्जियों में केवल आलू-प्याज के दाम कम हैं बाकी किसी भी सब्जी को खाना आम लोगों के बस की बात नहीं रह गई है। इन दिनों प्रदेश में ऑफ सीजन चल रहा है और इस समय यहां केवल गोभी पैदा हो रही है और मटर अभी काफी कम मात्रा में मंडियों में आ रहा है। इसके अलावा सभी सब्जियां बाहरी राज्यों से यहां पहुंच रही हैं।

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से सब्जियों के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं और अब तो यह लोगों की पहुंच से बाहर हो गई हैं। जानकारी के अनुसार अभी आने वाले दिनों में भी सब्जियों के दाम कम होने के कोई आसार नहीं हैं। जिस बजट में पूरे परिवार का खर्च चलता था, अब केवल यह सब्जियों पर ही खर्च हो रहा है। ऐसे में आम लोगों ने तो सब्जियां खाने से ही तौबा कर ली है। सस्ता होने के कारण अधिकतर लोग आलू खाने को ही मजबूर हो रहे हैं। बाजार में आलू प्याज ही है जो 10 रुपए प्रति किलो तक मिल रहा है।

इसके अलावा अन्य सब्जियां तो 40-50 से लेकर 100 रुपए प्रति किलो तक बिक रही हैं। इसका कारण सब्जियों का ऑफ सीजन होना माना जा रहा है। इस बार प्रदेश में सर्दी का मौसम लंबा चलने के कारण मटर की फसल मार्कीट में आने के लिए लेट हो रही है। गोभी की फसल इन दिनों चल रही है, लेकिन इसके बावजूद भी दाम कम नहीं हो रहे हैं। सब्जी मंडी सोलन में सब्जियां चंडीगढ़, पटियाला व दिल्ली की मंडियों से आ रही हैं। सब्जियों की पैदावार कम होने के कारण इनके दाम काफी अधिक बढ़े हैं, जिससे उपभोक्ताओं तक पहुंचते-पहुंचते ये काफी महंगी हो रही हैं।

ये हैं सब्जियों के बाजार भाव

आलू 10 रुपए, प्याज 10 से 15 रुपए, बींस 100 रुपए, ङ्क्षभडी 100 रुपए, गाजर 40 रुपए, कद्दू 40 रुपए, ब्रॉकली 80 रुपए, घीया 50 रुपए, गोभी 40 रुपए, बैंगन 40 रुपए, मटर 50 रुपए, मूली 20 रुपए, मशरूम 120 रुपए, खीरा 40 रुपए, पालक व साग 10 रुपए छोटी गुच्छी, अदरक 120 रुपए, जिमीकंद 60 रुपए प्रति किलो बाजार में बिक रहा है।

फल भी नहीं पीछे

बाजार में जहां सब्जियों के दाम उछल रहे हैं वहीं फल भी इसमें पीछे नहीं हैं और इन पर भी महंगाई की मार पड़ रही है। सोलन में संतरा 60 रुपए प्रति किलो, केला 60 रुपए दर्जन, अंगूर 100 से 120 रुपए प्रति किलो, तरबूज 50 रुपए, चीकू 80 रुपए, सेब 150, पपीता 160, अनार 80 से 100 रुपए, स्ट्रॉबेरी 60 रुपए छोटा डिब्बा और अमरूद 80 रुपए प्रति किलो बिक रहे हैं।
 

 

kirti