उद्योग मंत्री ने मां चिंतपूर्णी के दरबार में टेका माथा, बोले-लघु उद्योग को कम ब्याज पर मिलेगा पैसा

Sunday, May 20, 2018 - 07:36 PM (IST)

चिंतपूर्णी: उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने रविवार को मां चिंतपूर्णी के दरबार में पावन पिंडी की पूजा-अर्चना की। इसके बाद पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में युवाओं को लेबर डिपार्टमैंट के माध्यम से 70 प्रतिशत रोजगार उपलब्ध करवाने के लक्ष्य को शत-प्रतिशत लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 25 से 35 वर्ष के युवाओं को लघु उद्योग लगाने के लिए कम दर ब्याज पर पैसा दिया जाएगा। हिमाचल प्रदेश की कई औद्योगिक इकाइयों का औचक निरीक्षण भी किया गया ताकि पता लगाया जा सके कि हिमाचल के 70 प्रतिशत युवाओं को कंपनियां रोजगार दे रही हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्य की तरह हिमाचल को भी उद्योग लगाने के लिए केंद्र सरकार ने बराबर के बजट का प्रावधान 2022 तक दिया है। ऊना के पंडोगा में भविष्य में बड़े-बड़े उद्योग लगाए जा रहे हैं जिनमें अधिक से अधिक हिमाचल के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। हिमाचल के पर्यावरण को खराब करने वाले उद्योगों को अहमियत नहीं दी जाएगी।


4 करोड़ रुपए की मशीनरी खरीदने पर मिलेगी सबसिडी
उद्योग मंत्री ने कहा कि उन्होंने बद्दी व बरोटीवाल में कई औद्योगिक इकाइयों में औचक निरीक्षण किया लेकिन खुशी की बात है कि वहां कम शिकायतें मिलीं। लघु उद्योग लगाने के लिए कम से कम ब्याज पर ऋण तो मिलेगा ही साथ में 4 करोड़ रुपए की मशीनरी खरीदने वाले लघु उद्योग मालिक को सरकार द्वारा सबसिडी भी दी जाएगी।


हिमाचल के ठेकेदारों को मिलेगी प्राथमिकता
चिंतपूर्णी मंदिर द्वारा 55 करोड़ रुपए की लागत से बनाई गई कार पर्किंग के सिंगल टैंडर बारे पूछे गए सवाल पर उद्योग मंत्री ने कहा कि इस शिकायत बारे चर्चा भी हुई थी कि कार पार्किंग के 3 पार्ट बनाकर टैंडर किया जाए। उन्होंने कहा कि परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर से बात कर अलग-अलग टैंडर करवाकर पार्किंग में भी हिमाचल के ठेकेदारों को प्राथमिकता दिए जाने का सरकार प्रयास करेगी।


ये रहे मौके पर मौजूद
इस अवसर पर मंदिर अधिकारी अवनीश शर्मा ने उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर को स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर केवल कृष्ण, डी.के. शर्मा, निरंजन कालिया, नितिश खन्ना, कुंदन गर्ग, राकेश वर्मा, कुलदीप, अरुण शर्मा, संजीव शर्मा, पूर्व ट्रस्टी विनोद कालिया, दीपा, राकेश समनोल, सुशील शर्मा, नवीन कालिया व रमेश कालिया सहित कई भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

Vijay