उद्योग मंत्री बोले-ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित होंगे उद्योग, घर-द्वार पर मिलेगा रोजगार

Sunday, Jan 28, 2018 - 01:08 AM (IST)

सोलन: प्रदेश सरकार की हिमाचल के ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगिक निवेश को प्राथमिकता देने की योजना है, जिससे प्रदेश के लोगों को घर-द्वार पर रोजगार मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में विकसित किए औद्योगिक क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास किए जाएंगे। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत स्वरोजगार को बढ़ावा देना भी इस सरकार की प्राथमिकता में है। यह बात विशेष बातचीत में उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने कही। 

80 फीसदी हिमाचलियों को देना होगा रोजगार
उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। प्रदेश में अभी तक औद्योगिक निवेश बार्डर एरिया तक ही सीमित रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी उद्योग लगें, इसको लेकर प्रयास किए जाएंगे। इससे लोगों को घर-द्वार पर रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले से स्थापित उद्योगों व नए स्थापित हो रहे उद्योगों को 80 फीसदी हिमाचलियों को रोजगार देना ही होगा। सरकार इस शर्त को कड़ाई से लागू करेगी।

केन्द्र सरकार से आयकर छूट प्रदान करने का किया आग्रह
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार से राज्य में स्थापित होने वाले उद्योगों को प्रथम 5 वर्ष के लिए शत-प्रतिशत आयकर छूट प्रदान करने का आग्रह किया है। तदोपरान्त आगामी 5 वर्ष के लिए भी 50 प्रतिशत छूट प्रदान करने का अनुरोध किया गया है। ऐसा नहीं है कि उद्योगों को 70 फीसदी रोजगार की शर्त पूरी नहीं हुई है।