Excise विभाग की बड़ी कार्रवाई, टैक्स जमा न करवाने पर उद्योग को 1.42 करोड़ का Notice

Tuesday, Dec 04, 2018 - 10:34 PM (IST)

ऊना: आबकारी एवं कराधान विभाग के मध्य प्रवर्तन क्षेत्र की टीम ने बिलासपुर के ग्वालथाई स्थित 2 उद्योगों के टैक्स जमा न करवाने और आई.टी.सी. क्लेम करने का मामला पकड़ा है। इस संबंध में विभाग ने एक उद्योग को 1.42 करोड़ रुपए का नोटिस थमा दिया है। तय समयावधि में यह राशि जमा न होने पर उद्योग के पंजीकरण को रद्द करने की कार्रवाई शुरू करने की चेतावनी भी दी गई है जबकि दूसरे उद्योग को जारी किए नोटिस में पूछा गया है कि पूर्व में ली गई इनपुट टैक्स क्रैडिट को क्यों न कैंसल कर दिया जाए।

नोटिस के बाद जमा करवाए 45.11 लाख रुपए

इस मामले के सामने आने से हड़कंप मच गया है और टैक्स रकम अदायगी न करने वाले उद्योग द्वारा नोटिस के बाद अब 45.11 लाख रुपए की रकम जमा भी करवा दी है। सहायक आयुक्त जोध सिंह ठाकुर की अगुवाई में विभाग की टीम ने ग्वालथाई स्थित 2 उद्योगों द्वारा फाइल की गई मासिक विवरणियों की जांच की और जांच के दौरान यह पाया गया कि एक उद्योग ने जुलाई, 2017 के बाद से जी.एस.टी.आर-3बी विवरणी ही नहीं भरी थी, जिससे वह कोई भी टैक्स जमा नहीं करवा रहा था जबकि दूसरी ओर इस उद्योग से खरीदे सामान पर दूसरा उद्योग इनपुट टैक्स क्रैडिट क्लेम कर रहा था।

22 दिसम्बर तक जमा करनी होगी राशि

टीम ने यह मामला पकड़ा और टैक्स जमा न करवाने वाले उद्योग को टैक्स, ब्याज व लेट फीस के रूप में 1.42 करोड़ रुपए का नोटिस दिया है और 22 दिसम्बर तक यह राशि जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। यदि यह राशि तय समयावधि में जमा नहीं होती है तो बकाया टैक्स रकम बराबर ही पैनल्टी भी उद्योग को जमा करवानी पड़ेगी। वहीं टैक्स जमा न करवाने वाले उद्योग से सामान खरीदने व आई.टी.सी. क्लेम करने वाले दूसरे उद्योग को भी आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम ने नोटिस भेजकर पूछा है कि उसके द्वारा क्लेम किए गए आई.टी.सी. को क्यों न कैंसल कर दिया जाए?

गड़बड़ियां मिलने पर की जा रही कार्रवाई

ऊना स्थित मध्य प्रवर्तन क्षेत्र के प्रमुख संयुक्त आयुक्त डा. राजीव डोगरा ने बताया कि विभागीय टीमों ने मासिक विवरणियों में गड़बडिय़ां मिलने पर कार्रवाई की जा रही है। आगे भी इस प्रकार की कार्रवाई जारी रहेगी और अन्य उद्योगों के रिकॉर्ड भी खंगाले जा रहे हैं।

Vijay