उद्योग व होटलों को ऑनलाइन मिलेगी प्रदूषण बोर्ड की मंजूरी

Sunday, Sep 02, 2018 - 09:46 AM (IST)

शिमला (कुलदीप): हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से उद्योगों व होटल कारोबारियों को मिलने वाली मंजूरियां अब ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेंगी। इससे उद्योग व होटल से जुड़े कारोबारियों को बोर्ड कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। बोर्ड की तरफ से इसके लिए 9 लाख रुपए की लागत से एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जिससे गांधी जयंती यानी 2 अक्तूबर से ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इस सुविधा के आरंभ होने से कारोबारियों को बोर्ड से किसी भी तरह का प्रमाण पत्र लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

बोर्ड की तरफ से इसके लिए स्टाफ को 15 से 30 सितम्बर तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें बताया जाएगा कि किस तरह से प्राप्त आवेदनों को लेकर कार्य शुरू करना है। इतना ही नहीं इस सेवा के शुरू होने के बाद कारोबारियों को बोर्ड से संबंधित फीस और जुर्माने की राशि को भी ऑनलाइन जमा करवाया जा सकेगा। यह तकनीक पेपरलैस होगी, जिससे बोर्ड को बचत होगी। बोर्ड की इस ऑनलाइन सेवा में एस.एम.एस. की सुविधा भी उपलब्ध होगी। 

इससे कारोबारियों को पता चल सकेगा कि एन.ओ.सी. की अवधि कब समाप्त हो रही है और इसका कब नवीनीकरण होगा। यानी कारोबारियों के मोबाइल पर सारी जानकारी उपलब्ध होगी। ऑनलॉइन फीस को जमा करवाने संबंधी एस.एम.एस. भी तुरंत मिल जाएगा। इस तरह जो कार्य ऑनलाइन किया है, उसकी जानकारी एस.एम.एस. से तुरंत मिल जाएगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यावरण तरुण कपूर का कहना है कि इस सेवा से सभी तरह के प्रमाण पत्र ऑनलाइन मिल सकेंगे। इस सेवा को शुरू करने से पहले प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Ekta