ऊना में उद्योग ने 18 कामगारों को किया नौकरी से बाहर, दाने-दाने को हुए मोहताज

Sunday, Sep 01, 2019 - 12:53 PM (IST)

गगरेट (बृज): औद्योगिक क्षेत्र जीतपुर बेहड़ी में स्थित एक उद्योग ने अपने 18 कामगारों को एक साथ नौकरी से निकाल दिया है। यह कामगार पिछले काफी समय से उद्योग में कार्यरत थे और इन्हें नौकरी से बाहर करने के लिए नियमों को भी दरकिनार कर दिया गया। नौकरी चले जाने से दाने-दाने को मोहताज हो जाने के डर से कामगार शनिवार को विधायक राजेश ठाकुर से मिले और उन्हें दोबारा काम पर लगवाने की गुहार लगाई। विधायक राजेश ठाकुर ने कामगारों को उनके हितों से खिलवाड़ न होने देने का आश्वासन दिया है।

शनिवार को अपनी व्यथा लेकर विधायक राजेश ठाकुर के पास पहुंचे राजेश, दीपक सहित 18 कामगारों ने बताया कि वे जीतपुर बेहड़ी स्थित एक उद्योग में पिछले लंबे अरसे से कार्यरत हैं लेकिन अब अचानक उद्योग प्रबंधन ने उन्हें बिना किसी कारण बाहर का रास्ता दिखा दिया। हालांकि उद्योग में कार्यरत श्रमिकों को अगर नौकरी से बाहर भी करना हो तो इसके लिए भी श्रम विभाग द्वारा नियम तय किए गए हैं। किसी श्रमिक को उद्योग से बाहर करने के लिए उसे नोटिस देना अनिवार्य है और उसे क्यों निकाला जा रहा है यह भी जानना श्रमिक का हक है लेकिन यहां उद्योग प्रबंधन ने न तो कोई नोटिस कामगारों को दिया और न ही नौकरी से बाहर करने का कारण बताया। अचानक यह फरमान जारी कर दिया है कि उन्हें नौकरी से हटा दिया गया है।

विधायक राजेश ठाकुर ने कामगारों को आश्वस्त किया है कि उनके हितों से किसी को खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उद्योग प्रबंधन को निकाले गए कामगारों को काम पर रखना ही होगा। बिना ठोस कारण किसी को निकालना तर्कसंगत नहीं है। हिमाचल प्रदेश में स्थापित उद्योगों को हर हाल में स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया करवाना ही होगा।

kirti