अवैध खनन पर उद्योग मंत्री की बड़ी कर्रवाई, 18 क्रशर उद्योगों पर दी दबिश

Sunday, Jul 14, 2019 - 09:13 PM (IST)

इंदौरा ( अजीज): पंजाब केसरी की अवैध खनन को लेकर उठाई गई मुहिम का असर बड़े स्तर पर होता दिख रहा है। खुद उद्योग, रोजगार एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री विक्रम ठाकुर ने इस पर कड़ा संज्ञान लिया है। मंत्री ने बताया कि प्रदेश में अवैध खनन कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रदेश सरकार इसके लिए पूर्णतया कृतसंकल्प है। यदि खनन माफिया अवैध खनन से न रुका तो जिन उद्योगों की जे.सी.बी. आदि पकड़े जाएंगे, उनके लाइसैंस रद्द करने की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। यह बयान उद्योग मंत्री ने इंदौरा में अवैध खनन के विरुद्ध चल रही कार्रवाई के दौरान दिया।

मंत्री ने पुलिस दलबल व खनन अधिकारी के साथ यहां दी दबिश

बता दें कि उद्योग मंत्री रविवार को स्वयं पुलिस दलबल व खनन अधिकारी को साथ लेकर अवैध खनन के विरुद्ध छापामारी करने उपमंडल इंदौरा पहुंचे व इस दबिश की किसी को भी कानोंकान भनक तक नहीं लगने दी। उन्होंने अवैध खनन को लेकर चर्चा में रहने वाले इंदौरा, नूरपुर व ज्वाली उपमंडल के खानपुर, उलैहडिय़ां, डमटाल, माजरा टिप्परी व ज्वाली आदि स्थित स्टोन क्रशरों पर दबिश दी। अचानक इस दबिश से और मंत्री को सामने देखकर तथाकथित खनन माफिया अचंभित रह गया। इस कारवाई में ए.एस.पी. कांगड़ा दिनेश कुमार, डिप्टी एस.पी. साहिल अरोड़ा, खनन अधिकारी नीरजकांत, एस.एच.ओ. इंदौरा सहित अन्य स्टाफ भी मंत्री के साथ मौजूद रहा।

8 लीज धारकों को किया 4 लाख रुपए जुर्माना

इस दौरान मंत्री ने उक्त क्षेत्रों के 18 क्रशर उद्योगों का निरीक्षण किया जबकि खनन की अनुमति धारक 12 लीज स्थानों पर भी दबिश दी। इस दौरान 8 स्थानों पर अवैज्ञानिक तरीके से खनन पाए जाने पर उद्योग मंत्री ने 50 हजार रुपए प्रति लीज धारक की दर से कुल 4 लाख रुपए जुर्माना करने के निर्देश दिए। वहीं ज्वाली में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की सिद्धार्था परियोजना को खनन की मार से बचाने व वहां कथित रूप से चल रही अवैध खनन की शिकायतों के मद्देनजर मानव स्टोन क्रशर की लीज रद्द करने के निर्देश भी मंत्री ने दिए हैं।

अवैध खनन करते जे.सी.बी., टिप्पर व ट्रैक्टर पकड़े, 87 हजार जुर्माना

इस दबिश के दौरान विभिन्न स्थानों पर अवैध खनन करते हुए एक जे.सी.बी., 2 टिप्पर व ट्रैक्टर पकड़े जाने पर उन्हें जब्त कर लिया गया व मौके पर ही कुल 87 हजार रुपए जुर्माना वसूल किया गया व भविष्य में ऐसा करने पर वाहन जब्त करने की चेतावनी दी गई। मंत्री ने पुन: उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नदी, खड्डों व नालों के किनारे अवैध खनन की गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और अवैध खनन कर पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाने वाले तत्वों के विरुद्ध भविष्य में भी यह अभियान जारी रहेगा व कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay