औद्योगिक विकास निगम के कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगा इतने % डीए

Wednesday, Jun 28, 2017 - 08:47 PM (IST)

शिमला: राज्य औद्योगिक विकास निगम के कर्मचारियों को 1 जुलाई, 2016 से 5 फीसदी और सामान्य उद्योग कर्मियों को 3 फीसदी डी.ए. (महंगाई भत्ता) दिया जाएगा। उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री की अध्यक्षता में हुई औद्योगिक विकास निगम और सामान्य उद्योग निगम निदेशक मंडल बैठक में यह निर्णय लिया गया है। सामान्य उद्योग निगम में राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार पैंशनभोगियों को 5 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते की किस्त दिए जाने का भी निर्णय लिया। इसी तरह ऊना के पंडोगा औद्योगिक क्षेत्र तथा कांगड़ा के कंदरोड़ी में चल रहे कार्य को तेजी प्रदान की जा रही है और उद्यमियों को प्लाट इस वर्ष अगस्त के पहले सप्ताह तक तैयार हो जाएंगे, साथ ही पंडोगा में कॉमन फैसिलिटी सैंटर (आम सुविधा केंद्र) तथा पलकवाह में स्किल डिवैल्पमैंट सैंटर (कौशल विकास केंद्र) का कार्य अगले माह तक पूरा कर लिया जाएगा। निदेशक मंडल की बैठकों में विभाग व निगम से संबंधित अधिकारी भी मौजूद थे।

बद्दी ट्रेड सैंटर में देरी पर जताई चिंता
उद्योग मंत्री ने बद्दी ट्रेड सैंटर के क्रियाशील होने में देरी पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं लेकिन केंद्र सरकार अनावश्यक रूप से परियोजना में देरी कर रही है। उन्होंने कहा कि बद्दी में टूल रूम में भी केंद्र सरकार द्वारा देरी की जा रही है। राज्य सरकार ने टूल रूम स्थापित करने के लिए आवश्यक भूमि प्रदान कर दी है, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से देरी के कारण प्रदेश को इससे होने वाले लाभ से वंचित रहना पड़ रहा है।

सामान्य उद्योग निगम को 7.76 करोड़ का लाभांश
हिमाचल प्रदेश सामान्य उद्योग निगम ने गत वित्तीय वर्ष के दौरान देसी शराब के बॉटलिंग प्लांट, फर्नीचर की बिक्री, रेशम उत्पादन तथा खदान जैसी विभिन्न गतिविधियों से 7.76 करोड़ रुपए का लाभ अर्जित किया है। उद्योग निगम ने गत वित्तीय वर्ष के दौरान 6770.71 लाख रुपए की बिक्री दर्ज की है तथा इस वर्ष अभी तक 4625.28 लाख रुपए की बिक्री दर्ज की गई है। निगम को प्रतिस्पर्धा में खड़ा करने के लिए इसकी गतिविधियों में विविधता लाने की तरफ से सरकार ध्यान दे रही है।

खादी से 19 करोड़ की कमाई
हिमाचल प्रदेश खादी एवं ग्रामीण उद्योग बोर्ड ने वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान 19 करोड़ रुपए का लाभ अर्जित किया है। उद्योग मंत्री ने निदेशक मंडल की बैठक के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने खादी को बड़े पैमाने पर लोगों में लोकप्रिय बनाने की आवश्यकता पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजनता योजना के अंतर्गत प्रदेश में 425.50 लाख रुपए के निवेश से 51 इकाइयां स्थापित की गई हैं। ये इकाइयां प्रदेश में 306 लोगों को रोजगार प्रदान कर रही हैं।