इंडियन टैक्नोमैक महाघोटाला : कराधान विभाग ने ई.डी. को सौंपे दस्तावेज

Wednesday, Jan 30, 2019 - 11:30 PM (IST)

नाहन: इंडियन टैक्नोमैक महाघोटाले की जांच के लिए कराधान विभाग ने इससे जुड़े तमाम दस्तावेज ई.डी. के हवाले किए हैं। अब ई.डी. प्रवर्तन निदेशालय नए सिरे से महाघोटाले की जांच करेगा। 2014 में आबकारी एवं कराधान विभाग के एक ईमानदार अधिकारी ने जिला सिरमौर स्थित इंडियन टैक्नोमैक फैक्टरी के टैक्स से संबंधित फाइलों की जांच के बाद करोड़ों रुपए के टैक्स घोटाले का खुलासा किया था। कराधान विभाग को इस महाघोटाले में अढ़ाई हजार करोड़ से ज्यादा की चपत लगी है। इसके अलावा करोड़ों रुपए बैंकों के भी डूबे हैं। सरकारी अधिकारियों के अनुमान के अनुसार महाघोटाला करीब 6 हजार करोड़ रुपए का हुआ है।

खुलासा करने वाले अफसर पड़ा था दबाव

जब घोटाले का खुलासा हुआ तो सरकार व आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों के पांव तले से जमीन खिसक गई थी। खुलासा करने वाले अफसर पर भी दबाव आया था। शुरूआत में सरकार ने पुलिस को जांच सौंपी थी। बाद में फाइलें सी.आई.डी. को ट्रांसफर हुईं। सत्ता बदलने के बाद जयराम सरकार ने स्पष्ट किया कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई होगी और दोषी बचेंगे नहीं। इसी कड़ी में जांच ई.डी. के हवाले करने के आदेश हुए थे, जिसके बाद आबकारी एवं कराधान विभाग ने ई.डी. को दस्तावेज सौंपे हैं।

विभाग के अधिकारियों पर नहीं हुई कार्रवाई

सी.आई.डी. ने कार्रवाई करते हुए कंपनी के कई निदेशकों पर शिकंजा कसा। कंपनी के आरोपी निदेशक अदालत में भी पेश हुए, लेकिन इस मामले में संलिप्त कराधान विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों पर सीधे कार्रवाई अभी तक नहीं हुई। जानकारी अनुसार सी.आई.डी. ने अभी इन अधिकारियों और कर्मचारियों से पूछताछ ही की है।

क्या कहते हैं उपायुक्त जी.डी. ठाकुर

आबकारी एवं कराधान विभाग सिरमौर के उपायुक्त जी.डी. ठाकुर ने कहा कि इंडियन टैक्नोमैक महाघोटाले से संबंधित दस्तावेज ई.डी. को सौंपे गए हंै। सी.आई.डी. अलग से जांच कर रही है। सरकार ने ई.डी. से जांच करवाने के आदेश दिए थे। अब ई.डी. अपने स्तर पर कार्रवाई करेगा।

Vijay