इंडियन टैक्नोमैक घोटाला : ED ने CID से ली FIR की कॉपी

Friday, May 04, 2018 - 10:39 PM (IST)

शिमला: इंडियन टैक्नोमैक कंपनी के घोटोले की जांच ई.डी. ने भी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में जांच एजैंसी ने सी.बी.आई. से कंपनी के खिलाफ दर्ज की गई एफ.आई.आर. की कॉपी ली है। ई.डी. जांच के तहत यह पता लगाएगी कि कंपनी ने एक दर्जन से अधिक बैंकों से 2,250 करोड़ रुपए के करीब जो कर्ज फैक्टरी के लिए लिया, उसे कहां प्रयोग में लाया गया है। अंदेशा जताया जा रहा है किबैंकों से करोड़ों रुपए का कर्जा लेकर अन्य कंपनियों में निवेश किया गया। इसके साथ ही यह भी खंगाला जाएगा कि कहीं विदेशी खातों में भी पैसा जमा तो नहीं करवाया गया है। चर्चा यह भी है कि कंपनी का मालिक देश छोड़कर विदेश भाग गया है, ऐसे में उसे भी यहां लाने के प्रयास किए जाएंगे।


11 कंपनियों में निवेश किया टैक्स चोरी व बैंकों से लिया पैसा
सूत्रों के अनुसार करोड़ों रुपए का घोटाला करने वाली कंपनी के कर्ताधर्ताओं ने कई बेनामी संपत्तियां बनाईं व देश-विदेश की कंपनियों में निवेश किया। कंपनी के एक प्रबंधक निदेशक की दक्षिण अफ्रीका, दुबई, हांगकांग व सिंगापुर में कई कंपनियों में हिस्सेदारी होने की बात भी सामने आई है। इसके साथ ही हिमाचल के अतिरिक्त कंपनी के निदेशकों ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश व दिल्ली सहित कई राज्यों में भी बेनामी संपत्तियां खरीदी हैं। सूत्रों के अनुसार कंपनी के निदेशकों ने 11 के करीब कंपनियों में टैक्स चोरी व बैंकों से लिए गए कर्ज के रूप में ली गई राशि का निवेश किया, जिसमें 7 कंपनियां भारत व 4 विदेशों में हैं।


फर्जी उत्पादन दिखाकर लगाया चूना
कंपनी कई वर्षों तक फर्जी उत्पादन दिखाकर बैंकों को चूना लगाती रही। बैंकों से करोड़ों रुपए का लोन फर्जी उत्पादन के सहारे ही लिया गया। कंपनी ने टैक्स भी नहीं चुकाया। सी.आई.डी. ने मामले की जांच के तहत अभी तक कंपनी के एक निदेशक को गिरफ्तार किया है।

Vijay