इंडियन टैक्नोमैक घोटाला : आबकारी विभाग के 7 कर्मचारियों के खिलाफ होईकोर्ट में चालान पेश

Tuesday, Jun 04, 2019 - 09:27 PM (IST)

नाहन: इंडियन टैक्नोमैक घोटाले के तहत टैक्स चोरी के करीब 1,250 करोड़ रुपए के घोटाले के मामले में सी.आई.डी. ने शिकंजा कसते हुए आबकारी एवं कराधान विभाग के 4 अधिकारियों व 3 कर्मचारियों के खिलाफ हाईकोर्ट में चालान दाखिल किया है। उधर, इस मामले में विभाग के 3 अधिकारी बेल पर चल रहे हैं। सी.आई.डी. ने बेल पर चल रहे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए हाईकोर्ट से गुहार लगाई है। सी.आई.डी. के अनुसार जैसे ही बेल की अवधि खत्म होगी वैसे ही ये अधिकारी धरे जाएंगे। इन अधिकारियों से सी.आई.डी. को सामान की रिकवरी भी करनी है।

विभाग के कुछ और अधिकारी सी.आई.डी. के राडार पर

उधर, विभाग के कुछ और अधिकारी सी.आई.डी. के राडार पर हैं। अभी तक सी.आई.डी. के अनुसार विभाग के 13-14 अफसर व कर्मचारी टैक्स घोटाले में शरीक बताए जाते हैं। सी.आई.डी. के अनुसार जिन 4 अधिकारियों के खिलाफ चालान पेश किया गया उनमें एक ए.ई.टी.सी., 2 ई.टी.ओ., एक ई.टी.आई. व 3 कर्मचारी चतुर्थ श्रेणी के हैं। टैक्स घोटाले के दौरान ये सभी अधिकारी व कर्मचारी जिला सिरमौर में तैनात थे। बेल पर चल रहे अधिकारी भी उस वक्त सिरमौर में ही ड्यूटी पर थे। सी.आई.डी. ने अदालत के आदेशों के बाद उक्त अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ चालान पेश कर दिया है लेकिन सरकार से अधिकारियों के खिलाफ अभियोजन के लिए मंजूरी मिलना बाकी है। चालान दाखिल होने के बाद इन अफसरों व कर्मचारियों का अदालत में ट्रायल शुरू होगा।

ई.डी. ने भी कब्जे में लिया था रिकॉर्ड

केंद्रीय जांच एजैंसी ई.डी. ने भी 3 महीने पहले नाहन स्थित आबकारी एवं कराधान विभाग के कार्यालय से इंडियन टैक्नोमैक घोटाले का सारा रिकार्ड अपने कब्जे में लिया था। ई.डी. की जांच कहां तक पहुंची है व ई.डी. आरोपियों पर कब शिकंजा कसेगी, इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है। सरकार इस घोटाले की जांच सी.आई.डी. के साथ-साथ ई.डी. से भी करवा रही है।

3 अधिकारी बेल पर, रिकवरी होना बाकी

सी.आई.डी.के एस.पी. संदीप धवल ने बताया कि सी.आई.डी. ने आबकारी एवं कराधान विभाग के 4 अधिकारियों व 3 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के खिलाफ अदालत में चालान दाखिल किया है। अदालत के आदेशों से ही चालान दाखिल किया गया है। सरकार से भी अधिकारियों व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के खिलाफ  कार्रवाई करने के लिए अभियोजन मंजूरी के लिए लिखा गया है। अब अदालत में ट्रायल शुरू होगा। 3 अधिकारी बेल पर चल रहे हैं। इन अधिकारियों से अभी रिकवरी होना बाकी है।

ई.डी. का किया जाएगा पूरा सहयोग

आबकारी एवं कराधान विभाग सिरमौर के ए.डी.सी. जी.डी. ठाकुर ने बताया कि केंद्रीय जांच एजैंसी ई.डी. ने करीब 4 महीने पहले कार्यालय से इंडियन टैक्नोमैक  घोटाले से संबंधित कागजात लिए थे। इस मामले में ई.डी. किस स्तर पर पहुंची है, इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है। आगे भी ई.डी. जब भी कोई जानकारी मांगेगी, सहयोग करेंगे।

Vijay