हाईकोर्ट के आदेशों पर अगले महीने नीलाम होगी इंडियन टैक्नोमैक कंपनी

punjabkesari.in Friday, Dec 23, 2022 - 09:12 PM (IST)

नाहन (साथी): हाईकोर्ट के आदेशों के बाद एक बार फिर करीब 6 हजार करोड़ का घोटाला करने वाली इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की नीलामी तय हो गई है। आबकारी विभाग के अनुसार हाईकोर्ट ने जनवरी, 2023 में जिले सिरमौर के पांवटा ब्लॉक के गांव जगतपुर में स्थित कंपनी के विशाल परिसर को नीलाम करने के आदेश दिए है। गौरतलब है कि हाईकोर्ट के आदेशों पर पूर्व में नीलामी की यह प्रक्रिया विभाग कर चुका है। एक बार फिर हाईकोर्ट के आदेशों पर इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की नीलामी की जा रही है।

2014 में विभाग के एक ईमानदार अफसर ने इंडियन टैक्नोमैक कंपनी ने कंपनी द्वारा वैट टैक्स के नाम पर करीब 2175 करोड़ के टैक्स की चोरी का भंडाफोड़ किया था। इसके अलावा आयकर, बिजली बोर्ड, श्रम विभाग, ईपीएफ के साथ विभिन्न बैंकों के 1600 करोड़ रुपए चुकाने थे। अधिकारियों इंडियन टैक्नोमैक कंपनी में 6000 करोड़ का घोटाला आंका था। कराधान विभाग के सूत्रों के अनुसार कंपनी की नीलामी को कई बार कानूनी दांवपेच आड़े आए हैं। जनवरी, 2020 में हाईकोर्ट के आदेशों पर इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की नीलामी प्रक्रिया आयोजित हो चुकी है। 

विभाग के अनुसार नीलामी के लिए हिमकोन एजैंसी से वैल्यूएशन करवाई थी। उस वक्त परिसर की मार्कीट वैल्यू 330 करोड़ रुपए आंकी गई थी। जनवरी, 2023 में हाईकोर्ट के आदेशों पर इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की नीलामी प्रक्रिया के लिए आंकड़ा घटकर 150 करोड़ रह गया है। हाईकोर्ट की ओर से इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की नीलामी के लिए तैनात नोडल अफसर कराधान विभाग के ज्वांइट कमिश्नर जीडी ठाकुर ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेशों पर जनवरी, 2023 में इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की नीलामी तय की गई है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News